देशभर में इस वक्त कड़ाके की सर्दी ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है। ठंड के साथ ही घने कोहरा और शीतलहर भी लोगों को बहुत ही ज्यादा परेशान करती हुई दिख रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में अभी ऐसा ही मौसम देखने को मिलने वाले है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बर्फबारी की संभावना:

आईएमडी के मुताबिक, 28 जनवरी से 31 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर भयंकर सर्दी के साथ ही भारी बारिश की भी चेतवानी कर दी गई है। इतना ही नहीं इन दोनों राज्यों के कुछ इलाकों में बर्फबारी होने की भी संभावना जताई गई है।

यूपी में भीषण ठंड:

यूपी की बात करें तो यहां भी भीषण ठंड खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। शीतलहर और घना कोहरा कहर बरपा रहा है। यूपी के कई जिलों से इस समय हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। लोग सर्दी से बचने के लिए ऊनी कपड़ों, अलाव और हीटर का इस्तेमाल करते हुए दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में सर्दी को देखते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली में मौसम का हाल:

राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आज यानी रविवार (28 जनवरी) को अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि, हल्का कोहरा भी छाया हुआ भी सुबह के वक्त देखने को मिलेगा।

बिहार में घना कोहरा:

आईएमडी ने यूपी और बिहार में घने कोहरे और कोल्ड डे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार में घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना:

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

निष्कर्ष:

देशभर में कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है। उत्तर भारत के राज्यों में अभी भी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना है, जबकि पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और बिहार राज्यों में घना कोहरा लोगों को परेशान कर सकता है। लोगों को ठंड से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की जरूरत है।

  • कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए क्या करें:
    • गर्म कपड़े पहनें। गर्म कपड़ों में स्वेटर, स्वेटर, जैकेट, टोपी, दस्ताने, और मोजे शामिल हैं।
    • कान, नाक, गला और हाथों को ढकें।
    • देशभर में कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है।
    • उत्तर भारत के राज्यों में अभी भी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है।
    • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना।
    • पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना।
    • उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और बिहार राज्यों में घना कोहरा।

Recent Posts