दिल्ली: कड़ाके की सर्दी के बीच एक बार फिर से देश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। हाल ही में कुछ राज्यों में हुई बर्फबारी के बाद शीतलहर के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है। देश के कई हिस्सों में हिमस्खलन जैसी घटनाएं भी दर्ज की गई हैं। अचानक बदले मौसम के चलते मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी इन दिनों सर्दी का सितम जारी है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के तमाम हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

यहां कैसा रहेगा मौसम:

मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में हो रहे बदलाव से बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में सर्दी के साथ बारिश होने की संभावना है। सुबह से लेकर दोपहर तक चारों ओर बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के राज्यों में धूप खिलेगी और दिन में आसमान साफ रहने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन इलाकों में कैसा होगा मौसम:

आईएमडी के अनुसार, 6 फरवरी को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर सहित भारत के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और असम के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा।

मौसम विभाग की सलाह:

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनें और घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें।

  • दिल्ली में: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट देखी जा रही है। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से दिल्ली में धूप खिलेगी, लेकिन सुबह और शाम को शीतलहर जारी रहेगी।
  • उत्तर प्रदेश में: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक राज्य में बारिश जारी रहने की संभावना है।
  • जम्मू और कश्मीर में: जम्मू और कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक राज्य में बर्फबारी जारी रहने की संभावना है।

यहां कुछ अतिरिक्त बातें दी गई हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

  • आप अपने क्षेत्र के लिए मौसम का पूर्वानुमान नियमित रूप से देखते रहें।
  • सर्दी से बचाव के लिए उचित सावधानी बरतें।
  • यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

Recent Posts