राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में इस वक्त ठंड का सितम जारी है. लोगों को घर से बाहर निकलना दुभर हो चुका है. इसी बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज यानी शुक्रवार (5 जनवरी 2024) को कई राज्यों में भीषण ठंड के आसार हैं तो वहीं कुछ राज्यों में बारिश की संभावना भी जताई गई है.

दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां दिन प्रतिदिन ठंड बढ़ती ही जा रही है. आईएमडी का कहना है कि राजधानी दिल्ली में आज कई हिस्सों पर शीतलहर का कहर देखने को मिलेगा. इसके साथ ही दिल्ली के कुछ इलाकों में 9 जनवरी को बारिश होने की उम्म्मीद जताई गई है. बारिश के बाद दिल्ली का तापमान और अधिक गिर जाएगा. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों कड़ाके की ठंड के आसार जताए हैं.

दिल्ली के एक्यूआई की बात करें तो गुरुवार को दिल्ली के सात इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में रही. इन इलाकों में एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

आईएमडी के मुताबिक, शुक्रवार (5 जनवरी) को उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर की संभावना है. उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा रहने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में 5 से 7 जनवरी को घना कोहरे का अलर्ट है.

 

अगले दो दिनों के लिए जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दूसरी ओर स्काईमेट वेदर एजेंसीी के मुताबिक, तमिलनाडु में आज से लेकर 8 जनवरी तक भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा केरल में 6 जनवरी और कर्नाटक में 5 जनवरी को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

Recent Posts