नई दिल्ली: देश के अधिकांश राज्यों में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ दिख रहा है। देश के ज्यादातर राज्यों में बढ़ रही सर्दी के बीच ही बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम का अनुसरण: विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानि शुक्रवार की रात को बारिश व बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। दिल्ली, बिहार, यूपी, पंजाब, मध्य प्रदेश, हिमाचल सहित कई राज्यों में ठंड बहुत ही तेजी से बढ़ रही है।

बर्फबारी का सिरप: उत्तरी राज्यों में हुआ जीना हराम

उत्तरी राज्यों के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी होने से लोगों का जीना हराम हो रखा हुआ है। बर्फबारी की वजह से कई रास्तों को बंद भी कर दिया गया है। अब मैदानी हिस्सों में भी कड़ाके की सर्दी का दौर देखने को मिलेगा। कई राज्यों में तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है।

चेतावनी जारी: राजधानी दिल्ली में भारी बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली व सहित आसपास के तमाम इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। IMD के मुताबिक कल यानि 23 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड में हल्की बारिश की आशंका जताई गई है। हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में 24 दिसंबर तक हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो सप्ताह में मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी की है। पूर्वानुमान के साथ बारिश और घने कोहरे की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

इसके अलावा 23 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग हल्की बारिश होने की उम्मीद है। 23 दिसंबर को उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश की भी संभावना है।

Recent Posts