सीकर, राजस्थान: उत्तरी हवाओं के कारण राजस्थान के सीकर में सर्दी का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इसके कारण तापमान में 3 डिग्री की गिरावट हो रही है और जमाव के पास पहुंच गया है। फतेहपुर में इस सीजन का सबसे कम तापमान 0.7 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि 22 दिसंबर को बीकानेर और जोधपुर संभाग में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में और गिरावट आ सकती है।

सीकर में कम रहा तापमान

सीकर, राजस्थान: बीते मंगलवार को सीकर में सर्दी अधिक हो गई थी, जिसके कारण वहां के निवासी सर्दी से ठिठुर गए। बहुत से लोगों ने अलाव जलाकर सर्दी से निजात पाई। दोपहर में हालांकि तल्ख़ धूप निकल आई थी लेकिन शाम होने पर जल्दी ही सर्दी बढ़ गई। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 23 डिग्री तथा न्यूनतम 0.7 डिग्री पाया गया। सीकर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री पाया गया।

तेजी होगी सर्दी

मौसम विभाग: प्रदेश में 2 दिनों से हिमालय के तराई क्षेत्र से हवाएं आना शुरू हो गई हैं, जिससे दिन तथा रात का तापमान अब कम होना शुरू हो गया है। आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के आने से बर्फबारी बढ़ेगी। 23 दिसंबर को कई जिलों में बारिश होगी जिसके कारण सर्दी का प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाएगा।

इन क्षेत्रों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग: कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहेंगे। जोधपुर, बीकानेर और शेखावाटी में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। शेष भागों में बारिश होने की कम संभावना है। विभाग का कहना है कि 23-24 दिसंबर को न्यूनतम तामपान में हल्की गिरावट होने से प्रदेश के शेष भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

FAQs – राजस्थान में बढ़ती सर्दी

1. क्या फतेहपुर में इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ है?

हां, फतेहपुर में इस सीजन का सबसे कम तापमान 0.7 डिग्री दर्ज किया गया है.

2. क्या सीकर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री है?

हां, सीकर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री है और न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री है.

3. क्या 23 दिसंबर को बारिश की संभावना है?

हां, मौसम विभाग के अनुसार 23 दिसंबर को कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है, जिससे सर्दी का प्रभाव और भी बढ़ सकता है.

4. क्या प्रदेश में बर्फबारी की संभावना है?

हां, मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आने से आगामी दिनों में प्रदेश में बर्फबारी की संभावना है.

Recent Posts