नई दिल्ली, 22 दिसंबर 2023 – देशभर में बर्फबारी के कारण तेज ठंडक महसूस हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट के साथ घना कोहरा भी दिख रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बढ़ती सर्दी के बीच ही कई राज्यों में बारिश की भी संभावना है।

बारिश ने किया सामान्य जीवन को प्रभावित

बारिश के कारण सामान्य जीवन में अस्त-व्यस्तता बढ़ गई है, और 22-24 दिसंबर के बीच जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है। इसके साथ ही, 23 दिसंबर को उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, और उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है।

यूपी में ठंड का कहर

उत्तर प्रदेश में ठंड ने भी अपना कहर दिखाया है, रात के समय में बेहद कड़ाके की ठंडक ने लोगों को चुनौती दी है। यहां तापमान में भारी गिरावट के साथ ठंड बनी है, लोगों को घर से बाहर निकलने में मुश्किलें हो रही हैं।

यूपी में घना कोहरा

यूपी के कुछ इलाकों में सुबह और शाम के समय में घना कोहरा देखा जा रहा है। आज कोहरे की छाया में मेरठ और अलीगढ़ में शीतलहर अनुमानित है।

मौसम का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में आज मौसम अच्छा रहेगा, परंतु 23 दिसंबर को कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। यहां पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम अच्छा बना रहेगा, लेकिन शनिवार को पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश की भी संभावना है।

न्यूनतम तापमान का अनुमान

पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 4-8 डिग्री सेल्सियस का अंतर देखा गया है, जबकि यूपी, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, और आंतरिक ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में 8-12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है।

समाप्त

इस रूपरेखा के माध्यम से हमने उपयुक्त सुधार और अपडेट करके मौसम की जानकारी प्रदान की है, ताकि आप अब तकनीकी रूप से सजग रह सकें। आपके सभी मौसम संबंधित प्रश्नों के लिए निम्नलिखित प्रश्नों की जांच करें:

FAQs

1. यूपी में कितना तापमान गिरेगा?

अनुस्मारक: यहां यूपी में तापमान में कमी की संभावना है, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया जा सकता है।

2. क्या 23 दिसंबर को यूपी में बारिश होगी?

अनुस्मारक: हां, 23 दिसंबर को कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

3. क्या घने कोहरे के बारे में सूचना है?

अनुस्मारक: हां, कुछ इलाकों में सुबह और शाम के समय में घना कोहरा दिखा जा रहा है।

4. कैसे मौसम से जुड़े अपडेट प्राप्त कर सकता हूं?

अनुस्मारक: आप हमारी वेबसाइट पर जाकर और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर हमें फ़ॉलो करके मौसम से जुड़ी ताजगी रख सकते हैं।

इस प्रश्नों की जाँच के बाद आप मौसम से संबंधित नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

Recent Posts