देश में Maruti Suzuki की कई कारों की खूब बिक्री होती रहती है लेकिन इसकी टॉप सेलिंग SUVs में एक नाम ग्रैंड विटारा का भी है। इस ग्रैंड विटारा के प्लेटफार्म पर ही टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को तैयार किया गया है, जिसकी मार्केट में खूब बिक्री हुई थी।

आपको बता दें कि कंपनी अब अपनी 7 सीटर कार के मॉडल पर काम कर रही है। सूत्रों की माने तो इसको अगले साल 2025 में लांच किया जा सकता है और इसके बाद ही टोयोटा हाइरडर 7-सीटर को लांच किया जाएगा। तो चलिए अब आपको इन दोनों 7-सीटर कार के बारे में बताने जा रहे हैं…

मारूति सुजुकी की ग्रैंड विटारा 7-सीटर

मारूति सुजुकी की इस गाड़ी में 1.5 लीटर तीन सिलेंडर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसको K15C डुअल जेट डुअल VVT स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन को लो और मिड-स्पेक वैरिएंट में पेश किया जा सकता है, तो वहीं इसका टॉप एंड ट्रिम्स ज्यादा मजबूत हाइब्रिड इंजन से लैस होगा।

इस 7-सीटर मारूति सुजुकी ग्रैंड विटारा अर्बन क्रूजर हाईराइडर पर बेस्ड टोयोटा सिबलिंग से तैयार की जाने वाली है। मार्केट में आने के बाद Y17 मारुति की सबसे बड़ी ICE SUV भी बन जाएगी, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 15 लाख से ज्यादा हो सकती है।

मारूति सुजुकी Y17 के डिजाइन के बारें में बात करें तो इसमें हेक्सागोनल ग्रिल सेक्शन, शार्प्ड ट्रिपल बीम एलईडी हेडलैंप, वर्टीकल एलईडी फॉग लैंप और मस्कुलर बोनेट दिया जा रहा है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर 7-सीटर

टोयोटा बहुत जल्द 7 सीटर एसयूवी को लांच करने वाला है, जिसमें हाइक्रॉस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक नई SUV दी जा रही है। पहला मॉडल अर्बन क्रूजर हाइराइडर का 7 सीटर वर्जन होगा, जो कि अगले साल 2025 में लांच होगी।

मौजूदा ग्रैंड विटारा और हाइराइडर दोनों को टोयोटा ही मारूति सुजुकी को सप्लाई करते हैं इन मॉडलों का प्रोडक्शन टोयोटा की चेन्नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया जा रहा है। इस SUV में एक मजबूत पावरट्रेन भी दिया जा रहा है, जिसमें 3 सिलेंडर एनए पेट्रोल इंजन दिया जाएगा

Recent Posts