भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी दो बड़े प्रतिस्पर्धी हैं। टाटा नेक्सॉन अपनी दमदार बिक्री के लिए जाना जाता है, लेकिन मारुति ने हाल ही में Celerio लॉन्च करके Nexon की धाक जमाने की कोशिश की है।

Celerio की खासियतें:

  • सस्ती कीमत: Celerio की एक्स-शोरूम कीमत ₹5.6 लाख से शुरू होती है, जो Nexon से काफी कम है। Nexon की शुरुआती कीमत ₹7.54 लाख है।
  • अच्छा माइलेज: Celerio 40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, जो Nexon से ज्यादा है। Nexon का माइलेज 20-24 किलोमीटर प्रति लीटर है।
  • आकर्षक डिजाइन: Celerio का डिजाइन आकर्षक और आधुनिक है, जो युवाओं को पसंद आएगा। Celerio में LED हेडलाइट्स, LED टेललाइट्स, और 15-इंच के एलॉय व्हील दिए गए हैं।
  • फीचर्स: Celerio में कई आधुनिक फीचर्स हैं, जैसे कि टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, और पुश-बटन स्टार्ट। Nexon में भी कई फीचर्स हैं, जैसे कि टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, और क्रूज कंट्रोल।

Celerio के स्पेसिफिकेशंस:

Feature Specification
इंजन 998cc, 3-सिलेंडर, पेट्रोल
पावर 67 bhp @ 6,000 RPM
टॉर्क 90 Nm @ 3,500 RPM
गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल
माइलेज 40 kmpl (ARAI प्रमाणित)
ब्रेक फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम
सस्पेंशन फ्रंट में मैकफर्सन स्ट्रट और रियर में टॉर्शियन बीम
टायर फ्रंट में 165/65 R14 और रियर में 175/60 R14
वजन 805 किलोग्राम
कीमत ₹5.6 लाख – ₹6.9 लाख (एक्स-शोरूम)

Celerio: Nexon के लिए चुनौती?

Celerio की कम कीमत, अच्छा माइलेज और आकर्षक डिजाइन इसे Nexon के लिए एक गंभीर चुनौती बनाते हैं। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक किफायती, माइलेज देने वाली और आधुनिक कार चाहते हैं।

मान लीजिए कि आप एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं। आपका बजट ₹6 लाख है और आप एक कार चाहते हैं जो अच्छी माइलेज देती हो और आधुनिक फीचर्स से युक्त हो। इस स्थिति में, Celerio आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा। इसकी कीमत Nexon से कम है और यह 40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, LED हेडलाइट्स, और Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी जैसे आधुनिक फीचर्स भी हैं

Recent Posts