क्या आपके पास भी 20 रुपये का एक नोट है? अगर है, तो ये नोट आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आ सकता है। दरअसल, इन दिनों वैश्विक बाजार में 20 रुपये के कुछ विशेष नोटों की काफी मांग है। इन नोटों को बेचकर आप 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

20 रुपये के नोट की खासियत

वैश्विक बाजार में जिन 20 रुपये के नोटों की मांग है, उनमें कुछ खासियत होना जरूरी है। सबसे पहले, इन नोटों पर 786 सीरियल नंबर होना चाहिए। इस्लाम धर्म में 786 एक पवित्र नंबर माना जाता है, इसलिए लोग इस सीरियल नंबर वाले नोटों को खरीदने के लिए मोटी कीमत चुकाते हैं। इसके अलावा, इन नोटों का रंग गुलाबी होना चाहिए।

नोट कैसे बेचें

अगर आपके पास भी 20 रुपये का कोई ऐसा नोट है, जिसमें ये खासियत हों, तो आप इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले क्विकर वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको “नोट खरीदें/बेचें” सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद, आपको एक पोस्ट बनानी होगी, जिसमें नोट की फोटो और जानकारी शामिल करनी होगी। जैसे ही आप पोस्ट बनाएंगे, वैसे ही आपके पास खरीदारों के कॉल आने लगेंगे।

नोट की कीमत

क्विकर वेबसाइट ने नोट की कीमत तय नहीं की है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 रुपये के नोट की कीमत 5 लाख रुपये तक हो सकती है।

अगर आपके पास 20 रुपये का कोई ऐसा नोट है, जिसमें 786 सीरियल नंबर और गुलाबी रंग हो, तो इसे जल्द से जल्द ऑनलाइन बेच दें। इससे आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

  • 20 रुपये के नोट की मांग बढ़ने के पीछे कई कारण हैं। एक कारण यह है कि इस्लाम धर्म में 786 एक पवित्र नंबर माना जाता है। दूसरा कारण यह है कि गुलाबी रंग को भी सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।
  • 20 रुपये के नोट को बेचने के लिए आप क्विकर वेबसाइट के अलावा अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि OLX और eBay का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नोट को बेचने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच कर लें कि इसमें कोई खराबी तो नहीं है। अगर नोट में कोई खराबी है तो उसकी कीमत कम हो सकती है।

उदाहरण

एक उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक 20 रुपये का नोट है, जिसमें 786 सीरियल नंबर और गुलाबी रंग है। अगर आप इस नोट को क्विकर वेबसाइट पर बेचते हैं, तो आपको इसके लिए कम से कम 5 लाख रुपये मिल सकते हैं।

एक अन्य उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक 20 रुपये का नोट है, जिसमें 786 सीरियल नंबर है, लेकिन इसका रंग गुलाबी नहीं है। इस स्थिति में, आप इस नोट को 1 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं।

कुल मिलाकर, अगर आपके पास 20 रुपये का कोई ऐसा नोट है, जिसमें 786 सीरियल नंबर और गुलाबी रंग है, तो इसे बेचने से आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

Recent Posts