नई दिल्ली: दुनिया में लोगों को अलग-अलग शौक होते हैं। कुछ लोग नया सामान इकट्ठा करते हैं तो कुछ लोगों को पुराने नोट और सिक्कों के कलेक्शन का शौक होता है। लेकिन यही शौक अब कमाई का जबरदस्त जरिया बन गया है। जी हां, यदि आपके पास भी पुराना नोट या पुराने सिक्के हैं तो आप उन सिक्कों के बदौलत लाखों रुपए कमा सकते हैं और वह भी घर बैठे।

दरअसल आज के दौर में ऑनलाइन मार्केटिंग का जबरदस्त माहौल है। लोग घर बैठे अपनी चीजों को बेच लेते हैं, और दुनिया भर के बाजार से घर बैठे चीजें खरीदी जा सकती हैं। यदि आपके घर में भी पुराने नोट या पुराने सिक्के हैं तो आप उन्हें खोज कर बाहर निकलना। इन सिक्कों की वजह से आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि यदि आपके पास एक, दो या पांच का पुराना नोट है तो उसे कैसे चेक करें कि उसकी बाजार में ज्यादा से ज्यादा कीमत मिल सके।

कौनसा पुराना नोट है कीमती?

आपको बता दें, 786 नंबर इस्लाम धर्म में बहुत पवित्र अंक माना गया है और ऐसे नंबर के नोट को इस्लाम के मानने वाले दुनिया भर से खोज कर अपने पास रखना चाहते हैं। इसीलिए ऐसे नोट यदि आपके पास हैं तो आप ऑनलाइन साइट पर उनकी तस्वीर को अपलोड करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आगे आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप नोट को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच सकते हैं।

ऐसे बेचें अपने पुराने नोट

यदि आपके पास ऐसे पुराने नोट हैं जिनमें 786 अंक छपा है, चाहे वह एक का नोट हो, दो का हो, पांच या 10 का नोट हो, उस नोट की तस्वीर लेकर आप eBay, Coinbazar जैसी कई ऑनलाइन साइट हैं, जिस पर आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्टर करके नोट की तस्वीर को अपलोड कर दें। इसके लिए आपको बतौर सेलर खुद को रजिस्टर करना होगा। ऐसा करने के बाद खरीददार आपके नंबर पर कॉल करके आपके नोट को खरीद सकता है, और आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

पुराने नोटों की कीमत कितनी होती है?

पुराने नोटों की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि नोट की स्थिति, नोट का दुर्लभता, नोट का सीरियल नंबर आदि। यदि आपके पास 786 नंबर वाला पुराना नोट है और वह अच्छी स्थिति में है तो इसकी कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकती है।

पुराने नोट बेचने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • यदि आपके पास कोई पुराना नोट है तो उसे बेचने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच कर लें कि वह असली है या नकली। नकली नोट बेचने पर आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।
  • पुराने नोट को बेचने से पहले उसकी अच्छी तस्वीरें लें ताकि खरीददार को नोट की स्थिति का सही अंदाजा हो सके।
  • पुराने नोट को बेचने से पहले उसकी कीमत का पता लगा लें। आप ऑनलाइन साइटों पर पुराने नोटों की कीमतों की तुलना कर सकते हैं।

पुराने नोटों से कमाई करना एक अच्छा तरीका है। यदि आपके पास कोई पुराना नोट है तो उसे बेचने से पहले इन बातों का ध्यान रखें और अच्छी कीमत प्राप्त करें।

Recent Posts