आजकल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने नोट और सिक्कों की खरीदी-बिक्री का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। लोग घर बैठे बड़ी ही आसानी के साथ लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। आपके घर पर रखे दादा-दादी के जमाने के पैसे अब आपकी किस्मत को चमकाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।

100 रुपए के नोट के खास अंक

100 रुपए के पुराने नोट में छिपी खासियत आपको रातों-रात करोड़पति बना सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस अपने पास रखे उस दुर्लभ नोट की फोटो को खींचकर ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

लेकिन ध्यान रहे इन पुराने नोटों के बेचने के लिए भी कुछ शर्ते हैं। जैसे कि 100 का सीरियल नंबर यूनिक होना चाहिए। इसके साथ ही सीरियल नंबर में 1111, 2222, 3333, 4444, 5555, 6666, 7777, 8888, 9999 का अंक होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 100 रुपए का नोट है, जिसके सीरियल नंबर में 1111 है, तो आप उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर 10 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि नोट पर लिखा 786 अंक दो बार आ रहा है तो आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं। ये नोट आपको 4 लाख से ज्यादा की कीमत दे सकते हैं।

पुराने सिक्कों की भी अच्छी कीमत

100 रुपए के नोट के अलावा पुराने सिक्कों की भी अच्छी कीमत मिल सकती है। अगर आपके पास कोई दुर्लभ सिक्का है तो आप उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1 रुपए का सिल्वर कॉइन है, जो ब्रिटिश शासन काल का है, तो आप उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर 2 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

पुराने नोट और सिक्के कैसे बेचें

पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आपको किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपने नोट या सिक्के की जानकारी और फोटो वेबसाइट पर डालनी होगी।
  3. आप अपने नोट या सिक्के की कीमत भी तय कर सकते हैं।
  4. जब कोई खरीदार आपके नोट या सिक्के को खरीदने के लिए इच्छुक होगा तो वह आपसे संपर्क करेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन

पुराने नोट और सिक्के बेचने या खरीदने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। RBI ने पुराने नोट और सिक्के बेचने और खरीदने के लिए कुछ नियम बनाए हैं। इन नियमों का पालन करना अनिवार्य है।

फ्रॉड से सावधान रहें

पुराने नोट और सिक्के सबसे ज्यादा फ्रॉड को बढ़ा रहे हैं। इन नोटों और सिक्कों को बेचने या खरीदने से पहले किसी विश्वसनीय व्यक्ति से सलाह लें। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं। इसलिए फ्रॉड से सावधान रहें।

  • पुराने नोट और सिक्के की मांग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बढ़ रही है।
  • 100 रुपए के नोट के खास अंक की वजह से लाखों की कमाई हो सकती है।
  • पुराने सिक्कों की भी अच्छी कीमत मिल सकती है

 

Recent Posts