नई दिल्ली। सोने के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, आज 18 जनवरी 2024 को सोने के दामों में कोई परिवर्तन नहीं आया है। आज गुरुवार को सोने के दाम स्थिर बने हुए हैं।

24 कैरेट सोने के दाम 6397 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किए गए हैं। जब की 22 कैरेट सोने के दाम 5865 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किए गए हैं।

चार प्रमुख शहरों में सोने के भाव

  • चेन्नई में 24 कैरेट सोना 64530 रुपये प्रति 10 ग्राम है जब की चांदी के दाम 78000 रुपये प्रति किलो हैं।
  • दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम 63970 रुपये प्रति 10 ग्राम है जब की चांदी के दाम 76600 रुपये प्रति किलो हैं।
  • मुंबई में 24 कैरेट सोने के दाम 63820 रुपये प्रति 10 ग्राम है जब की चांदी के दाम 76600 रुपये प्रति किलो हैं।
  • कोलकाता में 24 कैरेट सोने के दाम 63820 रुपये प्रति 10 ग्राम है जब की चांदी के दाम 76600 रुपये प्रति किलो हैं।

चांदी के दाम में गिरावट

दूसरी ओर, चांदी के दामों में गिरावट देखने को मिली है। आज चांदी के दाम 76600 रुपये प्रति किलो रहे। इससे पहले, बुधवार को चांदी के दाम 77000 रुपये प्रति किलो थे।

सोने के दामों में उतार-चढ़ाव के कारण

सोने के दामों में उतार-चढ़ाव के कई कारण हैं। इनमें से सबसे प्रमुख कारण वैश्विक बाजार में चल रही आर्थिक स्थिति है। जब वैश्विक बाजार में आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, तो सोने की मांग बढ़ती है और सोने के दाम बढ़ते हैं। इसके विपरीत, जब वैश्विक बाजार में आर्थिक स्थिति कमजोर होती है, तो सोने की मांग घटती है और सोने के दाम घटते हैं।

सोने की मांग और आपूर्ति भी सोने के दामों को प्रभावित करती है। जब सोने की मांग बढ़ती है, तो दाम बढ़ते हैं। इसके विपरीत, जब सोने की मांग घटती है, तो दाम घटते हैं।

सोने की आपूर्ति भी सोने के दामों को प्रभावित करती है। जब सोने की आपूर्ति कम होती है, तो दाम बढ़ते हैं। इसके विपरीत, जब सोने की आपूर्ति अधिक होती है, तो दाम घटते हैं।

क्या सोना खरीदना चाहिए?

सोना खरीदना या न खरीदना एक व्यक्तिगत निर्णय है। हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर यह निर्णय लेना आसान हो सकता है।

  • यदि आप सोने को निवेश के रूप में खरीदना चाहते हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि वर्तमान में सोने के दाम कम हैं या ज्यादा। यदि दाम कम हैं, तो आप सोना खरीद सकते हैं।
  • यदि आप सोने को लंबे समय तक रखना चाहते हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि भविष्य में सोने की कीमत बढ़ने की संभावना है या नहीं।
  • यदि आप सोने को खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आपको किसी विश्वसनीय सर्राफा की दुकान से सोना खरीदना चाहिए।

Recent Posts