यदि आप स्मॉल स्केल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास में बजट की कमी है तो आपको बता दें की अब SBI अपने ग्राहकों को सरलता से फंड मुहैया करा रहा है। आपको बता दें की SBI मुद्रा योजना के तहत अपने ग्राहकों को फंस मुहैया करा रहा है अतः यदि आपके पास में पैसा कम है अथवा नहीं है तो आप 50 हजार रुपये तक लोन SBI से आसानी से ले सकते हैं। ख़ास बात यह है की इस प्रोसेस में किसी प्रकार के कागजात की जरुरत नहीं होती है और आपको मात्र 3 मिनट के अंदर ही लोन प्रोवाइड कर दिया जाता है।

कौन ले सकते हैं लाभ

आपको जानकारी दे दें की ई-मुद्रा लोन को छोटे व्यापारियों के लाभ के लिए दिया जाता है। यदि आप भी इसको लेना चाहते हैं तो ध्यान रखें की आपके पास कम से कम 6 माह पुराना SBI का खाता होना चाहिए। यदि आप 50 हजार रुपये से अधिक का लोन लेना चाहते हैं तो आपको ब्रांच जाकर मैनेजर से मिलना होता है तथा लोन का प्रोसेस पूरा करना होता है। ई-मुद्रा स्कीम की बात करें तो इसके तहत छोटे व्यापारियों को 50 हजार से 1 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाता है।

जान लें आवश्यक कागजात के बारे में

इस बात पर ध्यान दें की यदि आप 50 हजार रुपये से अधिक का लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट तथा ब्रांच डेटा को तैयार रखें। इसके अलावा अपने बिजनेस का प्रमाण पत्र भी आपको देना होता है। आपको दुकान का जीएसटीएन नंबर और बिजनेस रजिस्ट्रेशन लेटर भी चाहिए होता है। यदि आप रिजर्व कैटेगिरी में आते हैं तो आपको कास्ट सर्टिफिकेट भी लगाना होता है।

Recent Posts