नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। आज के समय ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जो सरकारी नौकरी की चाहत में प्राइवेट जॉब को हाथ से जाने देते हैं।

अगर आप सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की चाहत में इधर से उधर भटक रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। पटना हाईकोर्ट में निकले डिस्ट्रिक्ट जज पदों (Patna High Court Recruitment 2023) के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

इस पद के लिए रजिस्ट्रेशन 22 दिसंबर 2023 से शुरू हो गया है। उम्मीदवार पटना उच्च न्यायालय की आधिकारिक साइट patnahighcourt.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम डेट 20 जनवरी 2024 तय की गई है।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भर्ती की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि डिस्ट्रिक्ट जज पद के लिए परीक्षा 31 मार्च 2024 को आयोजित की जाएगी।

यानी आपके लिए तैयारी करने के लिए अधिक समय नहीं है, इसलिए समय रहते ही आप सबसे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन कर दें। अंतिम समय में सर्वर की दिक्कत भी कई बार आनी शुरू हो जाती है, जिस वजह से उम्मीदवार अप्लाई नहीं कर पाते हैं।

जरुरी डेट कर लें नोट

इन पदों के लिए आवेदन 22 दिसंबर से शुरू हो गया है। आप इन वैकेंसी के लिए 20 जनवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 31 मार्च 2024 को किया जायेगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जायेगा इसके लिए आप समय – समय पर आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को परीक्षा शुल्क के रूप में ₹1500 का भुगतान करना होगा। जबकि, एससी, एसटी और ओएच उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹750 तय किया गया है।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2023 तक 35 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित और मौखिक परीक्षा शामिल होगी।

कितने भरे जायेंगे पद

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से टोटल 30 पद भरे जाएंगे। यदि आपका चयन हो जाता है, तो आपको सैलरी के तौर पर 1 लाख 44 हजार से लेकर 1 लाख 94 हजार रुपये तक सैलरी मिल सकती है। चुनाव प्री, मेन्स और इंटरव्यू के माध्यम से किया जायेगा।

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट ने लगभग 7 साल प्रैक्टिस किया हो। तीन साल तक कम से कम साल में 24 केस लड़े हों।

Recent Posts