मुंबई: अफगानिस्तान के खिलाफ 11 जनवरी से शुरू होने जा रही तीन मैच की टी-20 सीरीज के लिए आखिरकार रविवार शाम भारतीय टीम का ऐलान हो ही गया। टी-20 टीम की कप्तानी संभाल चुके हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव दोनों ही चोट के चलते सीरीज से बाहर हैं, ऐसे में टीम की कमान वनडे कप्तान रोहित शर्मा को ही सौंपी गई है, जो 2022 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद से इस फॉर्मेट का अपना पहला मैच खेलेंगे। विराट कोहली की भी लंबे समय बाद वापस हुई है, उनका आखिरी मैच भी रोहित शर्मा के ही साथ था।

ईशान की जगह संजू सैमसन को मौका

तीन टी-20 के लिए 16 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान किया गया है। रोहित शर्मा के अलावा टीम में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के रूप में दो स्पेशलिस्ट ओपनर्स हैं। विराट कोहली भी आईपीएल में ओपनिंग करते हैं, नेशनल टी-20 स्क्वॉड में उनका क्या रोल होगा फिलहाल स्पष्ट नहीं है। ईशान किशन को आराम देकर संजू सैमसन और नए विकेटकीपर जितेश शर्मा को मौका दिया गया है। हार्दिक पंड्या की कमी पूरी करने के लिए शिवम दुबे हैं तो रविंद्र जडेजा की बजाय अक्षर पटेल को आजमाया गया है। टीम में रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव जैसे मजबूत लेग स्पिनर्स हैं तो तेज बॉलिंग का जिम्मा अर्शदीप सिंग, आवेश खान और मुकेश कुमार के कंधों पर होगा।

मैच तारीख जगह
पहला वनडे 11 जनवरी मोहाली
दूसरा वनडे 14 जनवरी इंदौर
तीसरा वनडे 17 जनवरी बेंगलुरु

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का स्क्वॉड:

सूर्या-हार्दिक की इंजरी ने दी टेंशन
सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या दोनों के आईपीएल तक पूरी तरह फिट होने की उम्मीद है। सूर्यकुमार यादव दिसंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए आखिरी टी-20 में फील्डिंग के दौरान इंजर्ड हुए थे तो हार्दिक पंड्या 50 ओवर के वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ बॉलिंग करते हुए चोटिल हुए थे। सूर्या की हाल ही में सर्जरी हुई है उम्मीद है कि वह कुछ महीनों में ट्रेनिंग पर लौट आएंगे। हार्दिक फिलहाल एनसीए में रिहैब से गुजर रहे हैं। मेडिकल टीम ने उन्हें वर्कलोड मैनेजमेंट ध्यान रखने की सलाह दी है। 2022 टी20 विश्व कप के बाद, हार्दिक को सबसे छोटे प्रारूप में रोहित का उत्तराधिकारी माना जा रहा था।

भारत के खिलाफ अफगानिस्तान का स्क्वॉड: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमतुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब-उर-रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन-उल-हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नायब और राशिद खान।

Recent Posts