आज के समय में, हर व्यक्ति महंगाई के कारण परेशान है, और लोग छोटी सी चीजों को खरीदने के लिए भी बहुत सोचते हैं। घरेलू उपयोग के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं।

सरकार की पहल

केंद्र और राज्य सरकारें गरीबों की सहायता के लिए उच्च कोटि के योजनाओं का कायाकल्प कर रही हैं। गरीबों के भोजन के लिए, केंद्र सरकार ने फ्री राशन से लेकर एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी तक कई सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं।

एक नई राह

एलपीजी सिलेंडर की महंगाई से परेशान लोगों के लिए, सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब आपको सिर्फ 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिल सकता है। यह खबर एक सुनहरे मौके की तरह है, इसलिए आपको इसे छोड़ने का कोई कारण नहीं है।

इस योजना के लाभ

यदि आप एलपीजी सिलेंडर को 450 रुपये में खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले, आपको राजस्थान राज्य का निवासी होना चाहिए और आपका पीएम उज्जवला योजना से लिंक होना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जवला योजना

इस सस्ते सिलेंडर का लाभ उठाने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जवला योजना के लाभार्थी होना आवश्यक हैं। इन सभी लाभार्थियों को हर साल 12 सिलेंडर तक सिर्फ 450 रुपये में मिलेगा, जो आम व्यक्ति के लिए एक बड़ी सौगात है।

योजना का विवरण

योजना के तहत, लाभार्थी हर साल 12 बार मात्र 450 रुपये में सिलेंडर रिफिल करा सकते हैं। राजस्थान सरकार ने इस विशेष योजना को लागू करने के लिए एक खास पहल की है, जिसका नाम ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ है। इसके तहत, लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्थानों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे।

सरकारी वादा

राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान, भारतीय जनता पार्टी ने 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का समर्थन किया था और जनता ने उन्हें पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने का मौका दिया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 1 जनवरी 2024 से इसे लागू करने का ऐलान किया है।

Recent Posts