सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर हुआ वायरल दावा

सोशल मीडिया पर एक दावा है कि 100 रुपये के पुराने नोट बहुत वायरल हो रहे हैं और इन्हें बंद कर दिया जाएगा. यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने दावा किया कि आरबीआई ने 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवाने का फैसला किया है.

क्या है इस दावे की सच्चाई?

फेक्ट-चेक में यह दावा पूरी तरह से गलत साबित हुआ है। आरबीआई ने ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया है और न ही किसी तारीख को पुराने नोटों की कानूनी वैधता समाप्त होने की बात की गई है।

वायरल दावे की जांच कैसे की गई?

हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं और ऐसी कोई भी खबर कहीं भी नहीं मिली। इसके बाद हमने आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट चेक की, जहां हमें ऐसा कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज नहीं मिली।

क्या है 2018 का पोस्ट?

आरबीआई के सोशल मीडिया हैंडल पर इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो शेयर की गई, और स्पष्ट रूप से लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है।

इस तरह, यह दावा बिना किसी आधिकारिक सूचना के खंडन किए है और सोशल मीडिया पर वायरल खबरों पर सतर्क रहने का महत्वपूर्ण संकेत है।

Recent Posts