Ration Card New Rule: राशन मिलना होगा बंद फ्री राशन कार्ड का लाभ लेने वाले धारकों के लिए बड़ी खबर, जाने ले यह जरूर बात, नहीं तो पड़ेगा पछताना…खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अनुसार खंडवा जिले में 9.85 लाख उपभोक्ताओं में से 7.35 लाख ने ही ई-केवाईसी कराई है।

जबकि करीब 2.50 लाख उपभोक्ता ई-केवाईसी नहीं कर पाये हैं. एक माह के अंदर ई-केवाईसी पूरा नहीं करने पर इन उपभोक्ताओं को राशन मिलना बंद हो जाएगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के 446 कंट्रोल दुकानों से 9 लाख 85 हजार उपभोक्ताओं को हर माह पांच किलो गेहूं, तीन किलो चावल और नमक का वितरण किया जाता है.

Ration Card e-KYC नहीं तो हटेगा नाम

वर्तमान में परिवार के सभी सदस्यों को कंट्रोल दुकान पर लगी पीओएस मशीन में परिवार के वरिष्ठ सदस्य का अंगूठा लगाकर अपना राशन मिलता था, लेकिन अब सभी सदस्यों को कंट्रोल दुकान पर पहुंचकर ही अपना राशन प्राप्त करना होगा।

ई-केवाईसी के बाद कोई भी उपभोक्ता अपना राशन कहीं से भी प्राप्त कर सकता है। साथ ही जिनके नाम राशन कार्ड में हैं, जिनकी मृत्यु हो गई है या जिनकी शादी हो गई है, उनका नाम ई-केवाईसी के जरिए अपने आप हट जाएगा।

Ration Card e-KYC महत्वपूर्ण 

सरकार से निर्देश मिलने के बाद राशन दुकानदारों ने भी राशन लेने आने वाले लोगों से ई-केवाईसी कराना शुरू कर दिया है. साथ ही जो लोग राशन दुकान पर आने में असमर्थ हैं, राशन दुकानदार उनके घर जाकर ई-केवाईसी करेगा और उन्हें राशन दिया जाएगा.

Ration Card e-KYC हुआ बेहद जरूरी 

जिला खाद्य एवं आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने बताया कि राशन लेने के लिए अब परिवार के सभी सदस्यों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ई-केवाईसी के जरिए कोई भी व्यक्ति कहीं से भी, किसी भी जिले में राशन प्राप्त कर सकता है। ई-केवाईसी के बाद जिन लोगों की मृत्यु हो गई है या उनकी शादी हो गई है और उन्होंने अपना नाम नहीं हटाया है तो उनका नाम अपने आप हट जाएगा।

Recent Posts