जैसे कि हम सभी जानते हैं, देश भर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसी बीच राजस्थान से बड़ी अपडेट सामने आ रही है। राजस्थान में मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है क्योंकि अचानक राजस्थान में बारिश होने लग गई है और इसी के साथ ही ओले भी पड़े हैं।

मौसम के इस परिवर्तन से राजस्थान में एक बार फिर तापमान में गिरावट नजर आ रही है। इसी कारण सरकार लोगों से निवेदन कर रही है कि बिना जरूरी काम के घरों से बाहर ना आए। ठंड से अपना बचाव करें और बच्चों को खास करके घर पर रखें।

शहर के बाहरी इलाकों में 30 मिनट तक हुई बारिश

सबसे पहले तो आपको बता दें बुधवार की शाम को राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश देखने को मिली। अलवर शहर के बीच को छोड़कर बाहरी इलाकों में 30 मिनट तक बारिश होती रही। इसके अलावा जयपुर, झुंझुनू और सीकर सहित कई और जगह पर भी हल्की-फुल्की बारिश के आसार नजर आए। इसे राजस्थान के तापमान में एक बार फिर गिरावट देखने को मिल रही है।

आगे ऐसा रहेगा राजस्थान का मौसम

राजस्थान की तरफ से सामने आ रही जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व झुंझनूं जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है। इसी के साथ ही सर्वाधिक बारिश हनुमानगढ़ में हुई है। राज्य के उत्तरी भागों में हल्की-फुल्की बारिश आज भी हो सकती है। इसके अलावा शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क ही रहेगा।

बारिश से पड़ सकता है फसल पर असर

जैसा कि हम सभी जानते हैं फिलहाल राजस्थान में ज्यादातर खेतों में सरसों की फसल लहरा रही है। इसमें भी आदि से ज्यादा फसल पक चुकी है और कुछ खेतों में आपकी टाइम भी शुरू होनी है। ऐसी स्थिति में बारिश नुकसानदायक हो सकती है। सरसों की पक्की हुई फसल को पानी की आवश्यकता नहीं है इसलिए किसानों के लिए यह एक बुरी खबर बन जाएगी।

क्या है मौसम विज्ञानियों का कहना?

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजस्थान में मौसम का मिजाज अभी भी अस्थिर बना हुआ है। आने वाले दिनों में भी बारिश और ओले पड़ने की संभावना है। इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

क्या है सरकार की तैयारी?

सरकार ने भी मौसम की बदलती स्थिति को देखते हुए तैयारी कर ली है। राज्य के सभी जिलों में प्रशासन को अलर्ट किया गया है। किसानों को भी मौसम की जानकारी दी जा रही है।

  • राजस्थान में बारिश और ओले पड़ने से तापमान में 10-15 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिली है।
  • अलवर जिले में सबसे अधिक 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
  • हनुमानगढ़ जिले में ओले भी गिरे हैं।
  • सरसों की फसल पर बारिश से काफी नुकसान हो सकता है।
  • एक किसान ने बताया कि उसकी 10 एकड़ में सरसों की फसल है। बारिश से उसकी फसल को काफी नुकसान हुआ है।
  • एक अन्य किसान ने बताया कि उसकी फसल में ओले गिरने से काफी नुकसान हुआ है। फसल के पत्ते और दाने टूट गए हैं।
  • बुधवार की शाम को राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश और ओले पड़े।
  • इससे राज्य के तापमान में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली।
  • पिछले 24 घंटे में बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व झुंझनूं जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।
  • राज्य के उत्तरी भागों में हल्की-फुल्की बारिश आज भी हो सकती है।
  • बारिश से सरसों की फसल पर असर पड़ सकता है।

Recent Posts