राजस्थान में जानवरों से प्रेम करने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने एनिमल अटेंडेंट यानी पशु परिचर के 5934 पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए है।

आवेदन प्रक्रिया:

आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी 2024 से शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता:

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं तक की शिक्षा प्राप्त होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 1 जनवरी 2025 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क:

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, ओबीसी एनसीएल, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। करेक्शन फीस 300 रुपये है।

परीक्षा का पैटर्न:

एनिमल अटेंडेंट के पद के लिए भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में एक लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इस परीक्षा का कुल अंक 100 होगा।

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को दूसरे चरण में एक शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) देनी होगी। PET में दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद और गोला फेंक जैसी प्रतियोगिताएं शामिल होंगी।

परीक्षा का परिणाम:

लिखित परीक्षा और PET के परिणामों को मिलाकर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इस मेरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

भर्ती के लाभ:

इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार के अधीन कार्य करने का अवसर मिलेगा। यह एक सरकारी नौकरी है, इसलिए इसमें वेतन, भत्ते और अन्य सुविधाएं अच्छी होंगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों को जानवरों के साथ काम करने का मौका मिलेगा, जो एक बहुत ही रोमांचक और संतोषजनक अनुभव हो सकता है।

आगे क्या करना है?

यदि आप राजस्थान में एनिमल अटेंडेंट की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

  1. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “एनिमल अटेंडेंट” भर्ती के लिए विज्ञापन खोजें।
  3. विज्ञापन में दिए गए निर्देशों का पालन करके आवेदन पत्र भरें।
  4. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  5. अपना आवेदन पत्र जमा करें।

राजस्थान में एनिमल अटेंडेंट की नौकरी एक सुनहरा अवसर है। यदि आप जानवरों से प्रेम करते हैं और उन्हें देखभाल करना चाहते हैं, तो इस अवसर का लाभ उठाएं और आवेदन करें।

Recent Posts