राजस्थान में पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कब से और कैसे?

राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद से ही लोगों को कई तरह के तोहफे मिल रहे हैं। इनमें से एक बड़ा तोहफा है पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती। राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि अब राज्य में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा।

यह घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने की है। उन्होंने कहा कि यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के तहत की जा रही है।

वर्तमान में राजस्थान सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी दे रही है। नई घोषणा के बाद यह सब्सिडी 150 रुपये बढ़ जाएगी।

कब से मिलेगी नई कीमत?

केंद्र सरकार ने अभी तक गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की घोषणा नहीं की है। ऐसे में सवाल उठता है कि राजस्थान सरकार की घोषणा कब से लागू होगी?

इस बारे में राजस्थान सरकार का कहना है कि जब तक नए लोगों का नाम राशन कार्ड में जोड़ने का काम पूरा नहीं हो जाता, तब तक सब्सिडी की रकम नहीं बढ़ाई जाएगी।

राजस्थान सरकार का अनुमान है कि जनवरी 2024 के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी महीने के अंत तक लाभार्थियों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा।

किन लोगों को मिलेगा लाभ?

यह योजना केवल उन लोगों के लिए है जो पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं। अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप ऑनलाइन या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

कैसे मिलेगा लाभ?

यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार की सब्सिडी पर चलती है। इसलिए लाभार्थियों को गैस सिलेंडर की कीमत केवल 450 रुपये ही चुकानी होगी।

गैस सिलेंडर लेने के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी गैस एजेंसी से संपर्क करना होगा। एजेंसी के कर्मचारी लाभार्थी का आधार कार्ड और पीएम उज्ज्वला योजना का कार्ड देखकर गैस सिलेंडर दे देंगे।

राजस्थान सरकार की यह घोषणा गरीब परिवारों के लिए एक बड़ा राहत है। इससे गरीब परिवारों को रसोई का खर्च कम करने में मदद मिलेगी।

इस घोषणा से राजस्थान में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के बीच खुशी की लहर है।

Recent Posts