भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि हर चार महीने में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

पहले ही 15 किस्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं और अब किसान 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 16वीं किस्त का पैसा फरवरी या मार्च महीने में जारी किया जा सकता है।

16वीं किस्त पाने के लिए ये काम जरूर करें:

16वीं किस्त पाने के लिए किसानों को कुछ जरूरी काम करने होंगे। अगर आप इन कामों को नहीं करते हैं, तो आपको 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

अपने आधार को अपने खाते के साथ लिंक कराएं:

किसानों को अपनी आधार संख्या को अपने बैंक खाते के साथ लिंक कराना होगा। यह एक बहुत ही जरूरी काम है। अगर आपने अभी तक अपना आधार नहीं लिंक किया है, तो जल्द से जल्द इसे लिंक कर लें। आधार लिंक करने के लिए आप अपने बैंक शाखा, CSC केंद्र या ऑनलाइन जाकर कर सकते हैं।

अपने आधार सीडेड बैंक खाते में अपना डीबीटी ऑप्शन एक्टिव रखें:

किसानों को अपने आधार सीडेड बैंक खाते में अपना डीबीटी ऑप्शन एक्टिव रखना होगा। डीबीटी का मतलब है डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर। अगर आपका डीबीटी ऑप्शन नहीं एक्टिव है, तो इसे एक्टिव कराने के लिए बैंक से संपर्क करें। डीबीटी ऑप्शन एक्टिव करने के लिए आपको बैंक में एक फॉर्म भरना होगा।

ई-केवाईसी को जरूर पूरा करा लें:

किसानों को ई-केवाईसी को भी पूरा करा लेना चाहिए। ई-केवाईसी एक तरह से पहचान प्रमाणीकरण है। यह सुनिश्चित करता है कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में जा रहा है। ई-केवाईसी आप PM किसान मोबाइल ऐप, CSC केंद्र या आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर करा सकते हैं।

पीएम किसान पोर्टल के “KNOW YOUR STATUS’ ऑप्शन में अपने आधार सीडिंग को चेक कर लें:

किसानों को पीएम किसान पोर्टल के “KNOW YOUR STATUS’ ऑप्शन में जाकर अपने आधार सीडिंग की जांच कर लेनी चाहिए। अगर आपका आधार सीडिंग नहीं हुआ है, तो उसे जल्द से जल्द करवा लें। आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना आधार सीडिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इन चीजों का उठाएं लाभ:

पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी कराने के लिए सरकार किसानों को कई सुविधाएं दे रही है। आप PM किसान मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए ई-केवाईसी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा CSC के माध्यम से आप बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के द्वारा ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर OTP के माध्यम से केवाईसी करा सकते हैं।

16वीं किस्त पाने के लिए किसानों को इन सभी जरूरी कामों को करने चाहिए। अगर आप इन कामों को नहीं करते हैं, तो आपको 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए, जल्द से जल्द इन कामों को पूरा कर लें।

अतिरिक्त जानकारी:

  • 16वीं किस्त के लिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। सरकार अपने पोर्टल पर सभी पात्र किसानों की पहचान करेगी और उन्हें पैसा ट्रांसफर करेगी।
  • 16वीं किस्त के लिए किसानों को अपने आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • 16वीं किस्त का पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

Recent Posts