नई दिल्ली: केंद्र सरकार बजट 2024 में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बड़ा तोहफा दे सकती है। इस बार उम्मीद की जा रही है कि सरकार अटल पेंशन योजना की राशि में इजाफा कर सकती है। इस योजना में सरकार की तरफ से मिनिमम पेंशन की गारंटी मिलती है।

PFRDA ने सरकार को लिखा पत्र

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार को लेटर लिखकर अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि बढ़ाने का अनुरोध किया है। PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार से पहले भी योजना की राशि बढ़ाने के लिए अनुरोध किया जा चुका है। इस बार लोकसभा चुनाव से पहले जनता को खुश करने के लिए सरकार अधिकतम पेंशन राशि को 5000 रुपये से बढ़ाकर 7000 कर सकती है।

महंगाई के चलते बढ़ सकती है राशि

देश में जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है। इसको देखते हुए पेंशन की अधिकतम राशि को भी बढ़ाया जाना चाहिए। इस समय अटल पेंशन योजना के 5.3 करोड़ से भी ज्यादा अंशधारक है। इस समय बड़ी संख्या में लोग इस योजना का फायदा उठा रहे हैं।

2015-16 में शुरू हुई थी योजना

सरकार ने 2015-16 के बजट में इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना को असंगठित सेक्टर के लोगों के लिए शुरू किया गया था। असंगठित सेक्टर के लोग रिटायरमेंट के बाद इनकम न होने की वजह से पेंशन के लिए इस योजना का फायदा ले सकते हैं। इस योजना को PFRDA की तरफ से चलाया जा रहा है।

कैसे मिलेगा फायदा?

इस योजना के तहत 1000 रुपये से लेकर के 5000 रुपये तक मंथली पेंशन मिलती है। इस पेंशन योजना पर भारत सरकार की तरफ से गारंटी भी मिलती है। इस पेंशन योजना में आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। यानी 40 साल बाद आप इस योजना में आवेदन नहीं पाएंगे। आवेदक का एक बैंक खाता होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना के फायदे

  • इस योजना में सरकार की तरफ से मिनिमम पेंशन की गारंटी मिलती है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई योग्यता की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है।

अटल पेंशन योजना में कैसे करें आवेदन?

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा।

अटल पेंशन योजना से जुड़े कुछ सवाल और जवाब

  • अटल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलती है?

अटल पेंशन योजना में 1000 रुपये से लेकर के 5000 रुपये तक मंथली पेंशन मिलती है।

  • अटल पेंशन योजना में कितने समय तक पैसा जमा करना होता है?

अटल पेंशन योजना में 60 साल की उम्र तक पैसा जमा करना होता है।

  • अटल पेंशन योजना में कितनी राशि का निवेश करना होता है?

अटल पेंशन योजना में निवेश की गई राशि आपकी उम्र और चुनी गई पेंशन राशि पर निर्भर करती है।

अटल पेंशन योजना एक बेहतरीन योजना है, जो असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए वरदान है। इस योजना के तहत आपको रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी पेंशन मिल सकती है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

Recent Posts