हमारे घरों में अक्सर ऐसे पुराने सिक्के और नोट होते हैं जिन्हें हम बेकार समझकर किसी को देने की सोचते हैं, पर यहां है कुछ तरीके जिनसे आप उनसे अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे:

1. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचाई जा सकती है
पुराने सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने सिक्कों को बेच सकते हैं। Quikr एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप आसानी से रजिस्ट्रेशन करके अपने सिक्कों की तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं और खुद ही खरीदारों को प्राप्त कर सकते हैं।

2. Coinbazzar.com का इस्तेमाल करें
Coinbazzar.com एक और विकल्प है जहां आप अपने पुराने सिक्के और नोटों को बेच सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना भी बहुत सरल है और यह आपको किसी अतिरिक्त शुल्क के बिना आपके सिक्कों को बेचने का अवसर प्रदान करता है।

3. मूल्य निर्धारित करें
पहले से ही निर्धारित की गई मूल्य रखने से आपकी सिक्कों और नोटों की बिक्री में मदद मिलती है। आप इसे अच्छे से जानते हैं कि आपके पास कौन-कौन से निर्माण होते हैं, और इसके आधार पर उचित मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।

4. संग्रह करने का शौक को बनाएं
अगर आप पुराने सिक्के और नोटों के संग्रह के शौकीन हैं, तो इसे केवल एक बड़े संग्रह के रूप में नहीं देखें, बल्कि इसे अच्छे से समझें कि कौन-कौन से नोट और सिक्के हैं जिनकी मांग हो सकती है।

5. अच्छी तस्वीरें अपलोड करें
अपने सिक्कों और नोटों की तस्वीरें अच्छी गुणवत्ता में अपलोड करने से आपकी बिक्री में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि खरीदारें अच्छी तस्वीरों के माध्यम से आपके सिक्कों की गुणवत्ता को ठीक से देख पा सकते हैं।

6. नियमित रूप से अपडेट करें
अपने सिक्कों और नोटों की लिस्ट को नियमित रूप से अपडेट करें ताकि खरीदार आप तक आसानी से पहुंच सके

Recent Posts