हमारे घरों में अक्सर गुजरे जमाने के बहुत सारे सिक्के या नोट रखे होते हैं, जिन्हें हम बेकार का समझकर किसी को देने की सोच बैठते हैं. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो आप पूरी तरह गलत हैं. आप उन सिक्कों और नोटों की मदद से लखपति बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. असल में कई सारे लोगों को पुराने सिक्कों और नोटों को संग्रह करने का शौक होता है. वे इसके लिए मुंहमांगी रकम देने को तैयार रहते हैं.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हो सकती है बिक्री

उन पुराने सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री (Old Coins Note Business) के लिए कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर आप पुराने सिक्के बेचकर लाखों-करोड़ों रुपये कमा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 2 ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अमीर बन सकते हैं. खास बात ये है कि इन प्लेटफॉर्मों पर अपना माल बेचने के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है. आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए उन फोन नंबर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Quikr पर बेचें सिक्के

पुराने सिक्कों और नोटों को बेचने के लिए आप Quikr ऐप या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा. एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको उस सिक्के या नोट (Old Coins Note Business) की फोटो अपलोड करनी होगी, जिसे आप बेचना चाहते हैं. इसके बाद उन सिक्के-नोटों को खरीदने के इच्छुक खरीदार आपकी ईमेल या फोन नंबर के जरिए खुद ही संपर्क कर लेंगे.

Coinbazzar.com

आप चाहें तो Coinbazzar.com वेबसाइट पर जाकर भी अपने पुराने सिक्के या नोट (Old Coins Note Business) बेच सकते हैं. आप इस साइट का ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. उन पर रजिस्ट्रेशन करवाने का तरीका क्विकर जैसा ही है. हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि सभी सिक्कों और नोटों की वैल्यू अलग होती है. मसलन जितना ज्यादा पुराना सिक्का होगा, उसकी कीमत ज्यादा मिलेगी. इसके साथ ही अगर उस पर 786 नंबर या कोई ट्रैक्टर जैसा पुराना मार्क बना होगा तो उसकी कीमत लाखों-करोड़ों तक मिल सकती है.

Recent Posts