post office New Franchise Scheme: भारतीय डाक विभाग दुनिया की सबसे बड़ी और बेहतरीन डाक प्रणाली मानी जाती रही है। आज के समय में पूरे देश में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस कार्य कर रहे हैं, जिनमें से 89 फीसदी डाकघर देश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। एक समय ऐसा था जब डाकघर लोगों के पत्र और डाक को पहुंचाने का काम करता था, लेकिन अब बदलते समय के साथ यह बैंकिंग सेवा में भी कार्य कर रहा है। अब डाकघर आपके लिए की ऐसी स्कीम दे रहा है जिससे आप बंपर कमाई कर सकते है।

1 फरवरी 2024 से डाकघर द्वारा नई फ्रेंचाइजी स्कीम शुरू की जा रही है, इस स्कीम यदि आप जुड़ते है तो उसे अच्छी कमाई कर सकते है। इसके लिए फ्रेंचाइजी को अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट, नॉन-सीओडी (दस्तावेज़ और पार्सल), अंतर्देशीय पंजीकृत पत्र, ई-मनी ऑर्डर की बुकिंग और डाक टिकट व स्टेशनरी की बिक्री करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित कई रिटेल सेवाएं करने का अवसर भी प्राप्त होगा। जिससे कमीशन के तौर पर कमाई होगी।

फ्रेंचाइजी बनने का तरीका

यदि आप डाकघर की इस स्कीम के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदक की उम्र 18 साल से कम नहीं होना चाहिए। इसके लिए व्यक्तिगत या फिर संस्थान/संगठन/अन्य संस्थाएं शॉप, कॉर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनरी की दुकानें, छोटे दुकानदार इत्यादि भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

10 हजार जमा कर शुरू करें फ्रेंचाइजी

पोस्टऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा स्थानीय भाषा और अंग्रेजी का ज्ञान  के साथ कंप्यूटरका ज्ञान होना आवश्यक है, आवेदक के पास वैध पैन-नंबर होने के बाद डाकघर में 10,000/- सुरक्षा राशि जमा करना होगा।

Recent Posts