यदि आपके पास ₹1 से लेकर ₹2 ,₹5 तक के पुराने नोट या सिक्के रखे हुए हैं तो आपकी कमाई करने का यह क बड़ा जरिया बन गया है क्योकि कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां पुराने सिक्को व नोटों की खरीदी बिक्री तेजी से की जा रही है। ये साइट पुराने नोट और सिक्के के बदले में लाखों रूपए तक देने के लिए तैयार हैं लेकिन यह नोटों को बेचने पहले इसमें कुछ शर्तौ का पूरा होना जरूरी है। यदि आपके नॉ में बती गई शर्तो के मुताबिक खासियत देखने को मिलेगी तो आप इन नोट को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते है उन खासियतो के साथ व नोटो का बेचने की प्रक्रिया के बारे में ..

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोट सिक्कों की डिमांड काफी ज्यादा होती है अगर आपके पास साल 1906,1907,1918 के समय के पुराने नोट सिक्के है तो इन्हें आप मुंहमांगी कीमत पर बेच सकते हैं वह सारे नोट चेक के दुर्लभ माने जाते हैं हम मोटे रकम में बेचे जाते हैं ।

5 रूपये के नोट में होनी चाहिए ये खासियत

यदि आपके पास ₹5 का पुराने नोट है तो उस पर कुछ खासियतों का होना जरूरी है जैसे नोट के पीछे किसान ट्रैक्टर चलाता हो, साथ में नीचे दिए गए अंक में अगर 786 लिखा गया है तो यह नोट की कीमत वर्तमान में बहुत ज्यादा हो गई है अंतरराष्ट्रीय बाजार में 786 अंक वाले नोट दुर्लभ माने जाते हैं लोग इसे शुभ अंक मानते हुए शौक से भी खरीदते हैं तो अगर आपके पास भी यह नोट है तो इसे महंगे दामों में भेज सकते हैं।

बेचने की पूरी प्रक्रिया

पुराने सिक्के बेचने के लिए आप इस लिंक OLX, Quikr, eBay पर बेच सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको यहां पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। यहां पर रजिस्टर करने के बाद आप अपने पुराने नोट और सिक्के को अपलोड करें। अपलोड करते हैं आपसे सिक्के खरीदने वाले लोग संपर्क करेंगे। जिसके बाद आप सही दाम लगाकर अच्छे से बिक्री करें। और फ्रॉड का शिकार ना बने। इन साइट के अलावा भी और कई वेबसाइटें शामिल हैं जैसे CoinBazar, Indiamart, Quikr, पुराने सिक्के और नोट इन वेबसाइटों पर अच्छी कीमत पर खरीदे और बेचे जा सकते हैं!

Recent Posts