• आज, 16 जनवरी 2024 को, राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
  • महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, राजस्थान, तामिलनाडु, यूपी और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सस्ती हुई हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें

आज, 16 जनवरी 2024 को, राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल की कीमत ₹96.72 प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत ₹89.62 प्रति लीटर है।

महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 50-46 पैसे प्रति लीटर सस्ती हुई हैं।

पेट्रोल की कीमत ₹106.35 प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत ₹92.87 प्रति लीटर हो गई है।

आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, राजस्थान, तामिलनाडु, यूपी और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

इन सभी राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 50-55 पैसे प्रति लीटर सस्ती हुई हैं, जबकि डीजल की कीमतें 45-50 पैसे प्रति लीटर सस्ती हुई हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं होने के पीछे दो मुख्य कारण हैं। पहला कारण यह है कि कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही है। दूसरा कारण यह है कि भारत सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कोई बदलाव नहीं किया है।

महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी होने के पीछे एक मुख्य कारण यह है कि राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कमी की है। महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 50 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाले वैट में 46 पैसे प्रति लीटर की कमी की है।

आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, राजस्थान, तामिलनाडु, यूपी और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी होने के पीछे एक मुख्य कारण यह है कि इन राज्यों की सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कमी की है। इन राज्यों की सरकारों ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 50-55 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाले वैट में 45-50 पैसे प्रति लीटर की कमी की है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति एक महीने में 100 लीटर पेट्रोल खर्च करता है, तो उसे महाराष्ट्र में 500 रुपये की बचत होगी। इसी तरह, अगर कोई व्यक्ति एक महीने में 100 लीटर डीजल खर्च करता है, तो उसे महाराष्ट्र में 460 रुपये की बचत होगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी से वाहन चालकों की लागत भी कम होगी। इससे ट्रांसपोर्टेशन की लागत भी कम होगी, जिससे वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में भी कमी आ सकती है।

  • राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें
  • महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता
  • आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, राजस्थान, तामिलनाडु, यूपी और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

Recent Posts