निसान, एक विश्वस्त कार निर्माता, दुनियाभर में अपनी गाड़ियों की बेचती है और इसकी परफॉरमेंस और इंजन रेफाइनमेंट के लिए प्रसिद्ध है। निसान Qashqai, जो 2006 से बन रही है, एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर SUV है और इसकी पॉप्युलैरिटी विशेषज्ञों के बीच बहुत उच्च है। यह अगले वर्श में भारत में लॉन्च होने की योजना बना रही है।

Qashqai का अर्थ

Qashqai नाम ईरान के नोमेडिक जनजाति Qashaqi से लिया गया है, जिसे इस कार की विशेषता और अद्वितीयता को दर्शाने के लिए चुना गया है। इसे जापान और ऑस्ट्रेलिया में निसान Dualis और नार्थ अमेरिका में निसान Rogue के नाम से भी बेचा जाता है। भारत में इसका तीसरा जनरेशन लॉन्च होने वाला है और इसमें आकर्षक डिज़ाइन, उच्च टेक्नोलॉजी, और कमीज कीमत होगी।

आकर्षक डिज़ाइन: स्टाइल में अंतरराष्ट्रीय महसूस

निसान Qashqai की डिज़ाइन में अनूठापन और डायनामिकता है। इसमें सिग्नेचर V मोशन ग्रिल, C आकर के LED हेडलैंप, चौड़े एयर डैम, फोग लाइट, और क्रोम सराउंड की भरपूरता है। इसके आलावा, 18 इंच के डायमंड कट एलाय व्हील, सिल्वर रूफ रेल, और स्कूलपटेर्ड बॉडी लाइन्स इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। रियर में, यह व्रैप अराउंड LED टेल लाइट, इंटीग्रेटेड स्पोइलर, और हाई माउंटेड स्टॉप लैंप के साथ आता है।

दमदार परफॉरमेंस: सजीव शक्ति का संगम

निसान Qashqai एक पावरफुल हाइब्रिड सिस्टम के साथ आती है, जिसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन होता है। पेट्रोल वैरिएंट में, यह 188 bhp की पावर और 250 Nm का पीक टार्क प्रदान करता है, जबकि इलेक्ट्रिक मोटर से 330 Nm का पीक टार्क मिलता है। इसमें आटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम और फ्रंट व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन होती है, जिससे यह 8 सेकंड में 0 से 100 kmph की टॉप स्पीड प्राप्त कर सकती है। इसकी माइलेज भी दिलचस्प है, जिसमें 21.6 kmpl की शानदार प्रदर्शन होती है।

कीमत और लॉन्च

निसान Qashqai की भारत में फेब्रुअरी 2024 तक लॉन्च होने की कड़ी में है और इसकी कीमत मात्र ₹25 लाख से शुरू होगी, जो इसके टॉप वैरिएंट के लिए मत्र ₹30 लाख तक जा सकती है। इसका मुकाबला हुंडई Tucson और सिट्रोएन C5 ऐरक्रॉस से होगा, जो कि इस सेगमेंट में एक मजबूत प्रतिस्पर्धा हो सकती है।

समाप्ति से पहले सवाल:

  1. Qashqai के नाम का मूल्यांकन किस प्रेरणा से हुआ?
  2. क्या Qashqai की माइलेज और पर्फॉरमेंस इसे विशेष बनाती है?
  3. इस कार के आकर्षक डिज़ाइन में कौन-कौन से विशेषताएं हैं?

इस नए और उत्कृष्ट निसान Qashqai से भरपूर अनुभव की प्रतीक्षा करें, जो भारतीय बाजार में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है!

Recent Posts