Kotak Mahindra Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है। इसके अलावा बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है. हालांकि बैंक के मौजूदा ग्राहकों की सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं है, बैंक उन्हें क्रेडिट कार्ड सेवाओं के साथ अन्य सेवाएं भी प्रदान करता रहेगा।

आईटी जांच के दौरान कमियां मिलने पर हुई कार्रवाई

रिजर्व बैंक के मुताबिक, साल 2022-23 में आईटी जांच के दौरान कमियों के चलते कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। दरअसल, आरबीआई को बैंक में आईटी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा संचालन की कमी मिली थी। रिजर्व बैंक के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक अपनी ग्रोथ के साथ अपने आईटी सिस्टम को बेहतर बनाने में सफल नहीं हो पाया है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए RBI लगातार दो साल तक कोटक बैंक के शीर्ष प्रबंधन के साथ रहा, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल सका।

ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की जा रही है

आरबीआई के मुताबिक, बैंक के क्रेडिट कार्ड लेनदेन को शामिल करने से कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल लेनदेन की मात्रा में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर ऐसा हुआ तो ग्राहक सेवाओं में दिक्कतें आएंगी, जिसका असर बैंक की भुगतान प्रणाली के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र और डिजिटल बैंकिंग पर पड़ेगा। इसीलिए आरबीआई ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है।

मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा

आरबीआई द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक पर की गई कार्रवाई का बैंक के मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और ग्राहकों को नए क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करने पर की गई है।

Recent Posts