नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने लक्ष्य द्वीप में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती की है। एंड्राट और कालपेनी द्वीप में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15.3 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है, जबकि कवरत्ती और मिनिकॉय में 5.2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। यह कटौती 16 मार्च 2024 से लागू हो गई है।

केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा

पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि “लक्ष्य द्वीप समूह के एंड्राट और कालपेनी द्वीप में पेट्रोल-डीजल में 15.3 रुपये तथा कवरत्ती और मिनिकॉय में 5.2 रुपये प्रति लीटर की दर से कमी की गई है।”

लक्ष्य द्वीप में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें

इस कटौती के बाद लक्ष्य द्वीप के सभी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल अब 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर के दामों में मिलेगा।

देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी

बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 मार्च 2024 को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

यह कटौती आम जनता के लिए बड़ी राहत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी आम जनता के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गई थी। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा की गई इस कटौती को आम जनता ने बड़ी राहत के रूप में देखा है।

यह कटौती चुनावों से पहले सरकार की रणनीति का हिस्सा भी हो सकती है

हालांकि, कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह कटौती लोकसभा चुनावों से पहले सरकार की रणनीति का हिस्सा हो सकती है।

केंद्र सरकार द्वारा लक्ष्य द्वीप में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती निश्चित रूप से आम जनता के लिए बड़ी राहत है। यह कटौती देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

Recent Posts

Ganesh Meena is a digital marketing expert and content...