अगर आप मासिक लाभ के साथ बिना किसी जोखिम के योजना ढ़ूंढ़ रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना (POMIS) एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह योजना पूरी वित्तीय सुरक्षा की पूरी गारंटी के साथ कार्य करती है और इसे स्मॉल सेविंग्स स्कीम छाती के तहत चलाया जाता है।

मासिक आय योजना की मुख्य विशेषताएं:

1. जोखिममुक्त निवेश: POMIS आपको किसी भी जोखिम के बिना निवेश करने की अनुमति देता है, जिससे आपके पैसे की पूरी सुरक्षा होती है।

2. आकर्षक ब्याज दरें: यह योजना 1 अक्टूबर से प्रभावी होने वाली वार्षिक ब्याज दर 7.4% प्रदान करती है, जिससे यह एक लाभकारी विकल्प बन जाता है।

मासिक आय योजना में निवेश सीमा:

POMIS में एकल खाता 9 लाख रुपये तक जमा कर सकता है, जबकि संयुक्त खाता 15 लाख रुपये तक जा सकता है। मासिक निकासी अनुमति दी जाती है, और परिप्रेक्ष्य का अवधि पांच वर्ष तक हो सकता है।

ब्याज की गणना और लाभ:

5 लाख जमा करने पर 7.4% की वार्षिक ब्याज दर से मिलने वाली मासिक आय 3,083 रुपये हैं। 12 महीनों के बाद, यह 36,996 रुपये का कुल होता है, जिससे पांच वर्षों में 1,84,980 रुपये की कमाई होती है।

संयुक्त खाता धारकों के लाभ:

POMIS दो या तीन व्यक्तियों को समान सहामति साझा करके संयुक्त खाता खोलने की अनुमति देता है। बदलाव के मामले में, संयुक्त खाते को एकल खाते में बदला जा सकता है।

निकासी की शर्तें और शर्तें:

एक से तीन साल के भीतर निकासी करने पर 2% ब्याज की कटौती होती है, जबकि तीन साल के बाद 1% की कटौती प्रारंभ होती है।

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश का एक शानदार अवसर प्रदान करती है, जो मासिक आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान करती है। आकर्षक ब्याज दरों और सुगम निकासी विकल्पों के साथ, यह योजना वित्तीय स्थिरता और स्थिर लाभ की तलाश में हैं व्यक्तियों के लिए आदर्श है।

Recent Posts