Maruti मोटर्स की कारों को उनके दमदार इंजन तथा बेहतरीन फीचर्स के लिए जाना जाता है। भारत में मारुती की कारों का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है और बड़ी संख्या में लोग इस कंपनी पर भरोसा करते हैं। मारुती जहां नई गाड़ियों को लांच कर रही है, वहीं पुरानी गाड़ियों को अपडेट करके तथा उनमें नए फीचर्स इंस्टाल कर फिर से बाजार में उतार रही है। इसी क्रम में मारुती ने Maruti Suzuki Ertiga में भी नए फीचर्स को इंस्टाल किया है।

  • मारुति सुजुकी अर्टिगा 2023 में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जो इसे पहले से ज्यादा एडवांस बनाते हैं।
  • इसमें 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स), क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स और ऑटो एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
  • अर्टिगा में 1.5-लीटर की पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 102bhp की पावर और 137 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करती है।
  • 7 सीटर अर्टिगा का पेट्रोल इंजन 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।
  • अर्टिगा सीएनजी वाले इंजन में 26.11 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

नए फीचर्स

मारुति सुजुकी अर्टिगा 2023 में निम्नलिखित नए फीचर्स दिए गए हैं:

  • 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एक नया डिज़ाइन और कई नए फीचर्स के साथ आता है। इसमें वॉयस कंट्रोल, नेविगेशन और ऐप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वॉयस कंट्रोल के माध्यम से आप कार के कई फीचर्स को बिना अपना हाथ स्टीयरिंग व्हील से हटाए नियंत्रित कर सकते हैं। नेविगेशन के माध्यम से आप आसानी से अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं। और ऐप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन के ऐप्स को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम पर चला सकते हैं।

  • पैडल शिफ्टर्स

पैडल शिफ्टर्स एक एडवांस फ़ीचर है जो आपको बिना अपना हाथ स्टीयरिंग व्हील से हटाए गियर बदलने की अनुमति देता है। यह फ़ीचर विशेष रूप से स्पोर्टिंग ड्राइविंग के लिए उपयोगी है।

  • कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स)

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स) एक सुविधाजनक फ़ीचर है जो आपको अपनी कार की स्थिति को ट्रैक करने की अनुमति देता है। इस फ़ीचर के माध्यम से आप अपनी कार के लोकेशन, फ्यूल लेवल, और स्पीड को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर देख सकते हैं।

  • क्रूज़ कंट्रोल

क्रूज़ कंट्रोल एक सुविधाजनक फ़ीचर है जो आपको लंबी दूरी की यात्रा करते समय लगातार गियर बदलने से बचने में मदद करता है। इस फ़ीचर को सक्षम करने के बाद आप अपनी कार की स्पीड सेट कर सकते हैं और कार अपने आप उस स्पीड को बनाए रखेगी।

  • ऑटो हेडलैंप्स और ऑटो एसी

ऑटो हेडलैंप्स और ऑटो एसी सुरक्षा और आराम के लिए महत्वपूर्ण फ़ीचर्स हैं। ऑटो हेडलैंप्स दिन के उजाले में स्वचालित रूप से चालू और बंद हो जाते हैं, और ऑटो एसी कार के अंदर के तापमान को स्वचालित रूप से नियंत्रित करता है।

इंजन और माइलेज

मारुति सुजुकी अर्टिगा 2023 में 1.5-लीटर की पेट्रोल इंजन दी गई है, जो 102bhp की पावर और 137 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करती है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर यूनिट के साथ उपलब्ध है।

7 सीटर अर्टिगा का पेट्रोल इंजन 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। पेट्रोल ऑटोमैटिक इंजन में 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज यह देती है।

Recent Posts