नई TVS जुपिटर भारत में सबसे लोकप्रिय स्कूटरों में से एक है। यह अपने बेहतरीन माइलेज, आकर्षक डिजाइन, और सुविधाओं के लिए जाना जाता है। 2023 में, TVS ने जुपिटर को कई नए अपडेट के साथ अपडेट किया है, जिसमें बेहतर माइलेज, नए रंग विकल्प, और अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं।

माइलेज

नई TVS जुपिटर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज मिलता है। यह अपने सेगमेंट में सबसे अधिक माइलेज देने वाला स्कूटर है। TVS ने जुपिटर में एक नया इंजन और ईंधन सिस्टम का इस्तेमाल किया है, जो इसकी माइलेज में सुधार करता है।

कीमत

नई TVS जुपिटर भारत में 7 वेरिएंट और 17 रंग विकल्पों में उपलब्ध है। इसकी कीमत 88,202 रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट की कीमत 1,06,544 रुपये (ऑन रोड, दिल्ली) है।

फीचर

नई TVS जुपिटर में एनालॉग स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, एलईडी हेडलाइट, एलईडी पास लाइट के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इसके अलावा इसके सीट स्टोरेज में आपको 21 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज मिलता है।

इंजन

नई TVS जुपिटर में 109.7 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है जो 7,500 आरपीएम पर 7.77bhp का पावर और 5,500 आरपीएम पर 8.8mm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन ऑटोमैटिक गियर बॉक्स से जुड़ा है।

ब्रेक और सस्पेंशन

TVS Jupiter के हार्डवेयर और सस्पेंशन के कार्यों को करने के लिए, वाहन को आगे की तरफ टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ हाइड्रोलिक डैम्पर सस्पेंशन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। और इसके बेस वैरिएंट में आपको ब्रेकिंग कर्तव्यों को पूरा करने के लिए सीबीएस ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक मिलते हैं। वहीं इसके टॉप वेरिएंट में आपको फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है।

नई TVS जुपिटर एक बेहतरीन माइलेज देने वाला स्कूटर है जो आकर्षक डिजाइन और सुविधाओं के साथ आता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक किफायती और टिकाऊ स्कूटर की तलाश में हैं।

  • नई TVS जुपिटर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज मिलता है।
  • यह भारत में 7 वेरिएंट और 17 रंग विकल्पों में उपलब्ध है।
  • इसकी कीमत 88,202 रुपये से शुरू होती है।
  • इसमें एनालॉग स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, एलईडी हेडलाइट, एलईडी पास लाइट के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं।
  • इसमें 109.7 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है जो 7,500 आरपीएम पर 7.77bhp का पावर और 5,500 आरपीएम पर 8.8mm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • इसमें आगे की तरफ टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ हाइड्रोलिक डैम्पर सस्पेंशन मिलता है। बेस वेरिएंट में दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक मिलते हैं, जबकि टॉप वेरिएंट में फ्रंट में डिस्क ब्रेक मिलता है।

Recent Posts