नई दिल्ली: जो लोग एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह खास खबर है  जिसके बारे में शायद ही आप जानते होगें। क्या आपको पता है कि जिस सिलेंडर इस्तेमाल आप करते है तो सरकार की ओर से आपको पूरा 50 लाख रुपये का लाभ दिया जाता है। देश की सरकारी कंपनियां LPG यूजर को गैस सिलेंडर लेने पर 50 लाख रुपये तक का बीमा देती है।

जब आप सिलेंडर को बुक कराते हैं तो उसी समय आपके परिवार को इंश्योरेंस मिल जाता है। एक और खास बात, इस इंश्योरेंस को करने के लिए आपकी जेब से एक रुपये भी नहीं लगता है। जानकारी के लिए बता दें एलपीजी सिलेंडर एक ज्वलनशील पदार्थ हैं जिस पर एक चिंगारी लगते ही दुर्घटना होने खतरा मंडराने लगता है। लोगों के घरों में सिलेंडर के फटने की काफी खबरे क्सर देखने व सुनने को मिलती हैं। और इसी तरह की घटनाओं से उबरने के लिए सरकार अपने यूजर्स को बीमा कवर योजना प्रदान कर रही है।

सरकारी तेल कंपनियों से कर सकते हैं क्लेम

इस प्रकार के हादसों के होने के बाद सरकार को हुए नुकसान की भरपाई करने का अधिकार लोगों के पास होता है। कोई भी ग्राहक अपने परिवार केलिए पेट्रोलियम कंपनियों से 50 लाख रुपये तक का क्लेम करा सकता है।

इंश्योरेंस कराने की शर्तें

इस प्रकार के हादसे होने पर सरकार की ओर से घर के हर एक सदस्य को 10 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा पूरे परिवार के लिए अधिकतम 50 लाख रुपये की लिमिट मिलती है। यदि इस घटना से आपकी केवल प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो इस स्थिति में 2 लाख रुपये का क्लेम प्राप्त होता है।

वहीं किसी की डेथ हो जाती है तो पर्सनल एक्सीडेंट कवर के रूप में 6 लाख रुपये का क्लेम प्राप्त होता है। इसके अलावा इलाज की बात करें तो इसके लिए हर एक सदस्य 2 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है। वहीं मैक्जिमम 30 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है।

सिलेंडर की एक्सपायरी करें चेक

जब भी आप सिलेंडर लेते है तो उस समय उसकी एक्सपायरी जरुर चेक कर लेनी चाहिए। सिलेंडर की एक्सपायरी डेट सिलेंडर के ऊपर की तरफ से तीन चौ़डी़ पट्टियों के कोड पर लिखा होता है। ये को A-24, B-25, C-26 या D-27 के रुप में लिखा होता है।

यहां जानें ABCD का अर्थ

बता दें इस कोड में ABCD का मतलब होता है। जिसमें ए का अर्थ जनवरी, फरवरी और मार्च बी का अर्थ अप्रैल, मई और जून होता है। सी से जुलाई, सितंबर और अगस्त को डीनोट करते हैं। इसके बाद डी से अक्‍टूबर, नवंबर और दिसंबर को डिनोट करते हैं।

Recent Posts