भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन प्रगति योजना एक नॉन-लिंक्ड, लाभ बंदोबस्ती के साथ बचत सह सुरक्षा योजना है। इस योजना में आप कम बचत करके भी 28 लाख रुपये तक का लाभ पा सकते हैं।

रोजाना 200 रुपये बचाएं और 28 लाख रुपये तक पहुंचें

अगर आप एलआईसी जीवन प्रगति योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको हर दिन 200 रुपये निवेश करने होंगे। इस हिसाब से आपको हर महीने 6,000 रुपये और हर साल 72,000 रुपये का निवेश करना होगा। अगर आप इस योजना में 20 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 28 लाख रुपये तक का लाभ मिल जाएगा।

मान लीजिए कि आप 25 वर्ष के हैं और आप 20 साल तक एलआईसी जीवन प्रगति योजना में निवेश करना चाहते हैं। आप हर दिन 200 रुपये निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यदि आप वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको हर साल 72,000 रुपये का भुगतान करना होगा। 20 साल के लिए, कुल प्रीमियम राशि 1,440,000 रुपये होगी।

वर्तमान में, LIC जीवन प्रगति योजना में वार्षिक ब्याज दर 10% है। इसलिए, 20 साल के बाद, आपकी कुल राशि 28,58,000 रुपये होगी।

इसका मतलब है कि आपने 20 साल में केवल 1,440,000 रुपये का निवेश किया है, लेकिन आपको 28,58,000 रुपये का लाभ मिला है। यह 120% से अधिक का रिटर्न है।

योजना के अन्य लाभ

एलआईसी जीवन प्रगति योजना के अन्य लाभों में शामिल हैं:

  • 1.5 लाख रुपये की न्यूनतम बीमा राशि
  • 20 साल की न्यूनतम अवधि
  • टैक्स छूट
  • आकस्मिक मृत्यु लाभ

एलआईसी जीवन प्रगति योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको किसी LIC एजेंट से संपर्क करना होगा। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

निवेश और रिटर्न की गणना

एलआईसी जीवन प्रगति योजना में निवेश और रिटर्न की गणना निम्नलिखित सूत्र के अनुसार की जाती है:

रिटर्न = (प्रीमियम * समय * ब्याज दर) / 100

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने एलआईसी जीवन प्रगति योजना में 72,000 रुपये का वार्षिक प्रीमियम 20 साल तक के लिए जमा किया है। वर्तमान में, LIC जीवन प्रगति योजना में वार्षिक ब्याज दर 10% है। तो, आपको मैच्योरिटी पर 28,58,000 रुपये का लाभ मिलेगा।

एलआईसी जीवन प्रगति योजना एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश योजना है। अगर आप कम बचत करके भी भविष्य में अच्छी रकम जमा करना चाहते हैं, तो यह योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

  • एलआईसी जीवन प्रगति योजना एक नॉन-लिंक्ड योजना है। इसका मतलब है कि योजना की परिपक्वता राशि बाजार की गतिविधियों से प्रभावित नहीं होती है।
  • योजना में 1.5 लाख रुपये की न्यूनतम बीमा राशि है। इसका मतलब है कि अगर आपके निधन के समय योजना का कोई दावेदार नहीं होता है, तो बीमा राशि आपके नामित व्यक्ति को मिल जाएगी।
  • योजना में 20 साल की न्यूनतम अवधि है। इसका मतलब है कि आपको कम से कम 20 साल तक योजना में निवेश करना होगा।
  • योजना टैक्स छूट के लिए पात्र है। इसका मतलब है कि आप योजना में निवेश पर किए गए अपने

Recent Posts