हमारे देश में प्रेम को बहुत महत्व दिया जाता है इस ढाई अक्षर का शब्द बहुत ही ज्यादा ताकतवर है। प्यार को ना कोई सरहद रोक पाई है, ना ही किसी मजहब की दीवार रोक पाई है। फरवरी महीने में प्यार करने वाले लोगों को काफी एक्साइटमेंट होती है क्योंकि इस महीने में पूरा एक सप्ताह प्यार के लिए होता है। इस प्यार भरे सप्ताह की शुरूवात हो चुकी है। इसकी शुरूवात 7 फरवरी से हो चुकी है और यह पूरे 7 दिनों तक चलता है।

यह वक्त हमें इस बात की भी याद दिलाता है कि प्यार का मतलब सिर्फ रोमांटिक संबंधों में ही नहीं होता है, बल्कि यह हर प्रकार की संबंधों, दोस्ती और परिवार के साथ भी सेलीब्रेट किया जा सकता है।

7 फरवरी “रोज डे”

आपको बता दें कि इस प्यार भरे वीक का पहला दिन “रोज डे” के नाम से मनाया जाता है, जिसको लोग अपने प्यार और पार्टनर को एक गुलाब के साथ उपहार देकर मनाते हैं। इसका संदेश ये होता है कि प्यार के फूल सिर्फ खूबसूरत नहीं होते हैं, बल्कि वे हमें खुशियाँ और संतोष भी देते हैं।

8 फरवरी “प्रपोज डे”

आपको बता दें कि इस वीक के दूसरे दिन को लोग “प्रपोज डे” के नाम से मनाते हैं। इस स्पेशल दिन लोग अपने प्यार के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। इस दिन को लोग अपने आपसी संबंधों को मजबूत करने में लगाते हैं। इसके अलावा यदि कोई किसी से प्यार करता है तो इस दिन लोग उससे प्यार का इजहार करते हैं।

9 फरवरी “चॉकलेट डे”

इस वैंलेनटाइन वीक का तीसरा दिन “चॉकलेट डे” के तौर पर सेलीब्रेट किया जाता है और इस दिन लोग अपने लवड वन को चॉकलेट देकर मनाते हैं।

10 फरवरी “टेडी डे”

इस प्यार भरे सप्ताह का चौथा दिन “टेडी डे” के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करते हैं, वैसे भी महिलाओं को सॉफ्ट ट्वायज का बहुत शौक है और इस वीक की शुरूवात होते ही मार्केट में छोटे से लेकर बड़े टेडी मार्केट में बिकने लगते हैं।

11 फरवरी “प्रॉमिस डे”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वीक का पांचवा दिन “प्रॉमिस डे” के तौर पर मनाते है। इस दिन लोग एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वे हमेशा एक-दूसरे का साथ होंगे, साथ में चलेंगे और प्यार से अपने जीवन को व्यतीत करेंगे। यह दिन का संदेश होता है कि लोगों को अपने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए।

12 फरवरी “हग डे”

बता दें कि वीक के छठे दिन को “हग डे” मनाया जाता है। इस दिन को लोग एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

13 फरवरी “किस डे”

इस वीक का 7वां दिन किस डे के तौर पर मनाते हैं, इस दिन लोग अपने पार्टनर को हाथों और माथे पर किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं और उनको बताते हैं कि वे आपकी जिंदगी में कितने महत्वपूर्ण हैं।

14 फरवरी “वैलेंटाइन डे”

इस वीक का आखिरी और स्पेशल दिन को लोग वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाते हैं, जिसको लोग 14 फरवरी के दिन मनाते हैं। ये दिन कपल्स के लिए बहुत ज्यादा खास होता है और इस दिन प्यार में डूबे लोग एक दूसरे के साथ समय बीताते हैं और एक-दूसरे को सरप्राइज भी देते हैं।

Recent Posts