भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो ने अपने ग्राहकों के लिए दो नए डेटा प्लान लॉन्च किए हैं। ये प्लान 19 रुपये और 29 रुपये में उपलब्ध हैं और इनमें क्रमशः 1.5GB और 2.5GB डाटा मिलता है।

19 रुपये का डेटा प्लान

19 रुपये के डेटा प्लान में यूजर्स को 1.5GB डाटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी यूजर्स के मौजूदा प्रीपेड प्लान के समान होती है। यह प्लान उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है जिनका डेली डाटा प्लान खत्म हो जाता है और उन्हें कुछ अतिरिक्त डाटा की जरूरत होती है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक 259 रुपये का रिचार्ज है जो आपको 30 दिनों की वैधता के साथ 3GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट देता है। यदि आपका डेली डाटा लिमिट 20 दिनों के भीतर खत्म हो जाता है, तो आप 19 रुपये का डेटा प्लान रिचार्ज करके शेष 10 दिनों के लिए 1.5GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट प्राप्त कर सकते हैं।

29 रुपये का डेटा प्लान

29 रुपये के डेटा प्लान में यूजर्स को 2.5GB डाटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी भी यूजर्स के मौजूदा प्रीपेड प्लान के समान होती है। यह प्लान उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है जो इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक छात्र हैं जो ऑनलाइन कक्षाएं लेता है और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहता है। यदि आपका डेली डाटा लिमिट 20 दिनों के भीतर खत्म हो जाता है, तो आप 29 रुपये का डेटा प्लान रिचार्ज करके शेष 10 दिनों के लिए 2.5GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट प्राप्त कर सकते हैं।

जियो के नए डेटा प्लान के फायदे

  • ये प्लान बहुत ही किफायती हैं। 19 रुपये का प्लान प्रति GB की दर से 12.67 रुपये में आता है, जबकि 29 रुपये का प्लान प्रति GB की दर से 11.60 रुपये में आता है।
  • इन प्लान में मिलने वाला डाटा काफी है। 1.5GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट से आप आसानी से ऑनलाइन वीडियो देख सकते हैं, सोशल मीडिया पर सक्रिय रह सकते हैं, और ईमेल और व्हाट्सएप संदेश भेज सकते हैं। 2.5GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट से आप इन सभी कार्यों को और भी आसानी से कर सकते हैं।
  • ये प्लान सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। चाहे आप किसी भी प्रीपेड प्लान का इस्तेमाल कर रहे हों, आप इन प्लान को रिचार्ज कर सकते हैं।

जियो के नए डेटा प्लान के नुकसान

  • इन प्लान में मिलने वाला डाटा सीमित है। 1.5GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट से आप बहुत ज्यादा डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 2.5GB प्रतिदिन की डेटा लिमिट से आप ज्यादा डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह भी सीमित है।
  • इन प्लान में कॉलिंग और SMS की सुविधा नहीं मिलती है। यदि आपको कॉलिंग और SMS की भी जरूरत है, तो आपको एक अलग प्लान रिचार्ज करना होगा।

जियो के नए डेटा प्लान उन यूजर्स के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो किफायती दाम में कुछ अतिरिक्त डाटा चाहते हैं। ये प्लान उन यूजर्स के लिए भी फायदेमंद हैं जो इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Recent Posts