lakshadweep Is Better Than Maldives: भारत में भी अब टूरिज्म में ध्यान दिया जा रहा है. इस वक़्त पूरे देश में पर्यटन की दृष्टि से लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम के द्वीप समूह से लेकर कश्मीर तक सब लोग चर्चा में है. हमारे देश के सबसे खूबसूरत द्वीप समूह में से एक लक्षद्वीप है. वहां पर आम लोगों का पहुंचना बहुत ह कठिन है. ऐसा इसलिए क्योंकि लक्षद्वीप पहुंचने का गेटवे सिर्फ केरल के कोच्चि शहर से ही है. आप चाहे तो वहां से फ्लाइट और जहाज़ के माध्यम से जा सकते है.

आप पर्यटन को बढ़ावा देने वाले अलग- अलग सगठनों ने केंद्र सरकार से मांग कर दी है. आप लक्षद्वीप को दिल्ली सहित मुंबई, कोलकाता और चेन्नई से सीधे जोड़ा जा रहा है. लोगों के साथ सरकार भी लक्षद्वीप पहुंचने की अनुमतियों को सरल बनाने की कोशिश की जा रही है. इस बात पर केंद्र सरकार भी ध्यान दे रही है और लक्षद्वीप प्रशासन पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. सबसे पहले आपको इस जगह जाने के लिए परमिट लेना होता है.साथ आपको इस तौर पर दस्तावेज भी रखना होगा. आप इस परमिट के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन से अप्लाई कर सकते है.

रखें ये प्रूफ

  1. रखें आईडी प्रूफ जैसे- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  2. आप ट्रैवल प्रूफ रखें जैसे की फ्लाइट टिकट या बोट बुकिंग टिकट
  3. अपने पास होटल बुकिंग कन्फर्मेशन रखें
  4. खुद की पासपोर्ट साइज फोटो रखें.
  5. साथ ही अपने पास पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट भी रखें

कर सकते है ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप लक्षद्वीप एंट्री परमिट के लिए दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. इसके ले आपको दो ऑप्शन मिलेंगे ऑनलाइन और ऑफलाइन. आप अपनी सुविधा के हिसाब से इसे चुन सकते हैं. लेकिन ऑफलाइन से ऑनलाइन अप्लाई करना सबसे अच्छा तरीका है. इसके लिए आपको ePermit पोर्टल https://epermit.utl.gov.in/pages/signup पर जाकर आवेदन करना है.

Recent Posts