भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज कल, 25 जनवरी से शुरू होने वाली है। इस सीरीज के पहले ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड टीम पाकिस्तान को उसके घर में हराने वाली रणनीति के साथ भारत को भी हराएगी और सीरीज में धांसू अंदाज में जीत दर्ज करेगी।

मार्क वुड ने कहा, ‘हमने अबू धाबी में काफी अच्छी तैयारी की है। हमने वहां स्पिन और सपाट दोनों तरह की पिचों पर प्रैक्टिस की हुई है। हम जानते हैं कि भारत में मैच खेलने में क्या चुनौतियां आ सकती हैं। भारतीय टीम मुश्किल से ही अपने घर में सीरीज हारती है। यहां आकर हम जीतने की कोशिश करेंगे।’

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। इस सीरीज में इंग्लैंड ने बैजबॉल गेम के दम पर पाकिस्तान को हराया था। इंग्लैंड टीम चाहती है कि वह भारत को भी इसी रणनीति के साथ हराए।

भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी चुनौतीपूर्ण होगी। भारतीय टीम ने अपने घर में पिछले 2 टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को हराया है। भारत के पास रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। इसके अलावा, भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे घातक गेंदबाज भी हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का शेड्यूल इस प्रकार है:

**मैच तिथि स्थान**
पहला 25-29 जनवरी हैदराबाद
दूसरा 2-6 फरवरी विशाखापट्टनम
तीसरा 15-19 फरवरी राजकोट
चौथा 23-27 फरवरी रांची
पांचवां 7-11 मार्च धर्मशाला

कौन जीतेगी यह सीरीज? यह तो समय ही बताएगा। लेकिन इंग्लैंड के धांसू दावे से भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी चुनौतीपूर्ण होगी।

यहां कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं जो इस सीरीज के लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं:

  • भारतीय टीम में विराट कोहली के अलावा अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज हैं। इन बल्लेबाजों पर टीम की जीत की उम्मीदें टिकी हुई हैं।
  • इंग्लैंड टीम में जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर जैसे बल्लेबाज हैं। ये बल्लेबाज भी काफी धाकड़ हैं और इनसे टीम को अच्छे रन की उम्मीदें हैं।
  • भारतीय टीम के गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज हैं। इन गेंदबाजों से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान करने की उम्मीद है।
  • इंग्लैंड टीम के गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन, मार्क वुड, स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे गेंदबाज हैं। ये गेंदबाज भी काफी अनुभवी हैं और इनसे भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने की उम्मीद है।

कुल मिलाकर, यह सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है। दोनों टीमें जीत के लिए पूरी कोशिश करेंगी।

Recent Posts