मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में होने वाले भारत बनाम अफगानिस्तान T20I मैच में, भारत T20I विश्व कप 2024 के लिए अच्छी तरह से तैयारी करना चाहता है। यह सीरीज आगामी इंग्लैंड टेस्ट सीरीज और मार्च में होने वाले IPL 2024 से पहले महत्वपूर्ण तैयारी का हिस्सा है।

खिलाड़ी लाइनअप

1. रोहित और यशस्वी का प्रभावी ओपनिंग ड्यूओ:
रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल का ओपनिंग पार्टनरशिप एक गतिशील शुरुआत का वादा करता है, जो खेल के पहले ही विपक्ष के गेंदबाजों को अस्तब्द्ध कर सकता है।

2. कोहली की अनुपस्थिति: नंबर 3 पर शुभमान गिल का चैलेंज:
जब विराट कोहली अनुपस्थित होते हैं, तो शुभमान गिल महत्वपूर्ण नंबर 3 स्थान पर आ सकते हैं। गिल की शैली कोहली की शैली के काफी करीब है, जो महत्वपूर्ण स्थिति में स्थिरता और नियंत्रण प्रदान करती है। जब कोहली दूसरे T20I में वापसी करेंगे, तो गिल वापस हट सकते हैं।

3. नंबर 4 की दिक्कत: श्रेयस अय्यर या संजू सैमसन?
सूर्यकुमार यादव के चोट के कारण नंबर 4 स्थान पर सवाल है। क्या यह गतिशील श्रेयस अय्यर होगा या बहुमुखी संजू सैमसन? यह निर्णय टीम के संयोजन को काफी प्रभावित करेगा।

4. नंबर 5 पर रिंकु सिंह:
अपनी समापन क्षमताओं के साथ, रिंकु सिंह को संभावना है कि वह नंबर 5 स्थान को सुरक्षित करें, खेल को मजबूत समापन की दिशा में मोड़ने का कारण बनेगा।

5. गेंदबाजी
मोहाली की स्थितियों में, भारत तीन तेज गेंदबाजों – आवेश खान, अर्शदीप सिंह, और मुकेश कुमार – के साथ कुलदीप यादव और अक्सर पटेल के साथ विचारशील होने की संभावना है। अगर शिवम दुबे को एक अवसर मिलता है, तो वह गेंदबाजी लाइनअप में गहराई जोड़ सकते हैं जैसा कि 6ठे गेंदबाज का रोल होता है।

जब भारत अफगानिस्तान के खिलाफ तैयारी करता है, तो रोहित शर्मा की नेतृत्व और रणनीतिक संयोजन ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मैच एक रोमांचक दुर्व्यापक होने का वादा करता है, जो भारत की T20 विश्व कप की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण है।

FAQs:

Q1. पहले T20I में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली क्यों नहीं खेल रहे हैं?
A1. पहले T20I के लिए विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से अनुपस्थित हैं। इसके अभाव में, शुभमान गिल को महत्वपूर्ण नंबर 3 स्थान भरने की उम्मीद है।

Q2. विराट कोहली के अनुपस्थिति में विकेटकीपर कौन होगा?
A2. कोहली की अनुपस्थिति में, संजू सैमसन विकेटकीपिंग करने के लिए योग्य हैं, जो कि स्टंप के पीछे एक विश्वसनीय विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

Q3. सूर्यकुमार यादव सीरीज में क्यों नहीं खेल रहे हैं?
A3. सूर्यकुमार यादव चोट के कारण बाहर हैं, जिससे दूसरे बल्लेबाजों को सीरीज में अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक अवसर मिला है।

Recent Posts