भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम में अनकैप्ड युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को जगह मिली है। भारत ने पहले दो मैच के लिए तीन विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में जगह दी है।

ध्रुव जुरेल को मिली टीम में जगह

ध्रुव जुरेल ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पिछले साल रणजी ट्रॉफी में 7 मैचों में 53.20 की औसत से 532 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान 3 अर्धशतक भी बनाए थे। ध्रुव जुरेल को टीम में शामिल करने से भारतीय टीम को विकेटकीपर के रूप में विकल्प मिलेगा।

ईशान किशन और मोहम्मद शमी बाहर

ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर रहने का फैसला किया था। उन्होंने इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज भी नहीं खेली। ईशान किशन को शुरुआती दो टेस्ट मैचों में जगह नहीं मिली है। मोहम्मद शमी भी चोट के कारण शुरुआती दो मैच का हिस्सा नहीं रहेंगे।

अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को मिली जगह

अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को टीम में जगह मिली है। शार्दुल ठाकुर को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। अक्षर पटेल को स्पिन ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप यादव को स्पिन गेंदबाजी के विकल्प के रूप में शामिल किया गया है।

टीम इंडिया की पूरी लिस्ट

रोहित शर्मा (कप्तान), एस गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान।

इंग्लैंड टीम की पूरी लिस्ट

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट , मार्क वुड।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद

दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विजाग

तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट

चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची

5वां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली यह टेस्ट सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। भारत इस सीरीज में जीत दर्ज करके अपना दबदबा बनाए रखना चाहेगा। वहीं, इंग्लैंड इस सीरीज में जीत दर्ज करके भारत को घर में पहली बार टेस्ट सीरीज हारने का स्वाद चखाना चाहेगा।

Recent Posts