LIC को देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी माना जाता है, इस कंपनी ने हमेशा ही अपने कस्टमर्स के लिए एक से बढ़कर एक प्लान निकाले हैं। आज भी कंपनी अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए आकर्षक प्लान निकालती रहती है। LIC ने लोगों को लाभान्वित करने के लिए एक ऐसा ही प्लान निकाला है जिसका नाम जीवन उत्सव है।

LIC के इस विशेष प्लान के बारें में बात करें तो इसके अंतर्गत आपको सीमित समय तक ही प्रीमियम भरना होगा, जिसके बाद आपको गारंटीड रिटर्न मिल जाएगा। इस योजना में एलआईसी की तरफ से 10 प्रतिशत इनकम का लाभ दिया जा रहा है।

LIC जीवन उत्सव प्लान की विशेषताएं
बता दें कि इस LIC प्लान का प्रीमियम पे टर्म 5 से 16 सालों का है। मतलब कि आपको एक लिमिटेड समय के लिए ही पॉलिसी का प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। इस प्रीमियम पे टर्म के बाद आपको पॉलिसी का लाभ मिलना शुरु हो जाएगा। यदि पॉलिसी के दौरान किसी शख्स की मौत हो जाती है तो उसको डेथ बेनिफिट मिल जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पॉलिसी की समय सीमा पूरी होने के बाद यदि शख्स जीवित रहता है तो उसको रेगुलर और फ्लैक्सी आधार पर हर साल बेसिक सम एश्योर्ड का 10 फीसदी का इनकम बेनिफिट मिल जाता है।

1 लाख रुपये की पेंशन का होगा फायदा
यदि इस पॉलिसी को लेने वाले व्यक्ति की उम्र 25 साल है और वह LIC जीवन उत्सव प्लान में 10 लाख सम एश्योर्ड के 12 साल के प्रीमियम पे टर्म का चयन करता है तो इससे उस व्यक्ति को 36 साल तक की अवधि के प्रीमियम का पेमेंट करना होता है।

LIC की इस पॉलिसी के पहले साल आपको 92,535 रुपये का प्रीमियम और दूसरे साल से 12 साल तक 90,542 रुपये के सालाना प्रीमियम 2.25 फीसदी का पेमेंट करना पड़ेगी। जिसके बाद आपको LIC 39वें साल से लेकर 100 सालों तक एक लाख रुपये का बेनिफिट देगा।

Recent Posts