Post Office New Scheme: Post Office में इन दिनों एक से बढ़कर एक योजनाएं लोगों केी सुविधा को देखते हुए बनाई गई है।  जिसमें लोग पैसा सेव करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। क्योकि पोस्टऑफिस में बैंक की अपेक्षा ज्यादा ब्याज मिलता है। यदि आप भी इसी तरह की योजना से पैसा कमाने चाहते है तो आपके पैसों की बचत के साथ ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम मंथली इनकम स्कीम (POMIS) हैं। इस स्कीम में पति-पत्नी मिलकर एक अकाउंट बनाकर सिर्फ एक बार का निवेश करने में हर महीने गारंटीड आय प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा जारी की गई मंथली इनकम स्कीम (POMIS) की इस योजना से लाखों लोग जुड़कर अच्छी कमाई कर रहे है।   इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप सिंगल या फिर ज्वाइंट या फिर तीन लोग एक साथ मिलकर अकाउंट खोल सकते हैं। MIS अकाउंट में एक बार निवेश करना होता है। जिसकी वैधता पांच वर्ष की होती है। 1 अप्रैल 2023 से, सरकार ने MIS की ब्याज दर बढ़ाकर 7.4% कर दी है। इसके साथ ही निवेश की सीमा भी बढ़ी है।

हर महिने होगी ₹9250 की कमाई

इस पोस्ट ऑफिस की स्कीम से आपको मंथली आय मिलती है। मान लीजिए, पति-पत्नी ने एक संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा कराए हैं। इस पर दिया जाने वाला  प्रति वर्ष 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिलने से आपको 12 महीनों में प्रति महीने 9250 रुपये मिलेंगे।

MIS में दो या तीन व्यक्ति मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट से मिलने वाली आय को प्रत्येक सदस्य को बराबर बांटा जाता है। ज्वाइंट अकाउंट को एकमात्र अकाउंट में कभी भी बदल सकते हैं।

सिंगल और जॉइंट अकाउंट

इस स्‍कीम का यदि आप जबरदस्त फायदा उठाना चाहते है तो सिंगल के बजाय जॉइंट अकाउंट काफी अच्छा साबित होता है। जॉइंट अकाउंट दो या तीन लोग मिलकर खोलने पर सिर्फ ब्‍याज से ही 5 लाख से ज्‍यादा कमाई कर लेंगे।

कैसे होगी 5,55,000 की कमाई? समझिए कैलकुलेशन

पोस्‍ट ऑफिस मंथली सेविंग्‍स स्‍कीम पर 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज दिया जा रहा है। यदि आप इसमें अपनी पत्‍नी के साथ मिलकर 15 लाख रुपका निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से हर महीने 9,250 रुपए की इनकम होगी. इस तरह एक साल में 1,11,000 रुपए की गारंटीड कमाई होगी. 1,11,000 x 5 = 5,55,000 इस तरह 5 सालों में 5,55,000 रुपए सिर्फ ब्‍याज से दोनों मिलकर कमा लेंगे।

वहीं यदि आप सिंगल अकाउंट ओपन करवाते हैं तो ज्‍यादा से ज्‍यादा 9 लाख रुपए डिपॉजिट कर सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 5,550 रुपए ब्‍याज मिलेगा. इस तरह एक साल में 66,600 रुपए ब्‍याज के तौर पर ले सकते हैं और 5 सालों में 3,33,000 रुपए सिर्फ ब्‍याज के जरिए कमा सकते हैं.

कौन खोल सकता है अकाउंट?

Post office Monthly income scheme का फायदा देश का हर नागरिक उठा सकता है। 10 साल से कम उम्र से लेकर परिवार के हर सदस्य अकाउंट खोल सकते हैं। अकाउंट ओपन कराने के लिए आपके पास डाकघर में सेविंग्‍स अकाउंट होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना अनिवार्य है।

Recent Posts