घर बैठे लाखों रुपये कमाएँ पुराने सिक्के बेचकर

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह अधिक से अधिक कमाई कर सके। कई लोग ऑनलाइन माध्यम से अच्छी कमाई कर भी रहे हैं। यदि आप भी ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकें तो यह खबर आपके लिए ही है।

पुराने सिक्कों की बढ़ती डिमांड

पुराने सिक्कों की बढ़ती डिमांड के पीछे कई कारण हैं। एक कारण यह है कि पुराने सिक्के दुर्लभ होते हैं और इनका संग्रह करने वाले लोग उन्हें लाखों रुपये में खरीदने के लिए तैयार रहते हैं। दूसरा कारण यह है कि पुराने सिक्कों को निवेश के रूप में भी देखा जाता है। लोग भविष्य में इनकी कीमत में वृद्धि की उम्मीद में पुराने सिक्के खरीदते हैं।

20 पैसे का सिक्का 5 लाख रुपये में बिक सकता है

वर्तमान समय में वैसे तो कई प्रकार के पुराने सिक्के खरीदे जा रहे हैं, लेकिन 20 पैसे के सिक्के की डिमांड काफी ज्यादा है। इस सिक्के की अपनी खासियत है जिसके कारण यह 5 लाख रुपये की कीमत रखता है। आपको इसकी खासियत के बारे में बताया जाए तो बता दें कि यह सिक्का तांबे की धातु का बना हुआ है और इसके एक तरफ कमल का फूल बना हुआ है। इसके अलावा, 1947 का 10 रुपये का सिक्का, 1950 का 5 रुपये का सिक्का, 1952 का 2 रुपये का सिक्का, 1955 का 1 रुपये का सिक्का, 1965 का 50 पैसे का सिक्का, 1969 का 25 पैसे का सिक्का, और 1972 का 10 पैसे का सिक्का भी काफी मूल्यवान हैं। इन सिक्कों की कीमत 50,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक हो सकती है।

पुराने सिक्के ऑनलाइन कैसे बेचे

पुराने सिक्के ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे पहले आपको quickr.com या coinbazaar पर सेलर के रूप में रजिस्टर करना होता है। यहां आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी देनी होती है। इसके बाद में आपको अपने सिक्के की दोनों तरफ की तस्वीर को वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। जिसके बाद आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। अब जिस किसी को आपका सिक्का पसंद आता है वह आपसे सीधे फोन पर बात करता है।

पुराने सिक्के बेचते समय इन बातों का ध्यान रखें

पुराने सिक्के बेचते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप सही कीमत पर अपना सिक्का बेच सकें। इन बातों में शामिल हैं:

  • सिक्का की शुद्धता और स्थिति की जांच करें। यदि सिक्का अच्छी स्थिति में है तो उसकी कीमत अधिक होगी।
  • सिक्का की दुर्लभता की जांच करें। यदि सिक्का दुर्लभ है तो उसकी कीमत अधिक होगी।
  • सिक्का की सही कीमत पता करें। सिक्का की कीमत पता करने के लिए आप ऑनलाइन या किसी पुराने सिक्कों के इकट्ठा करने वाले से पूछ सकते हैं।

यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप अपने पुराने सिक्के को सही कीमत पर बेच सकते हैं और लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

पुराने सिक्के बेचने के कुछ अन्य तरीके

आप पुराने सिक्के बेचने के लिए न केवल ऑनलाइन बल्कि ऑफलाइन भी कई तरीके अपना सकते हैं। आप इन सिक्कों को किसी पुराने सिक्कों के इकट्ठा करने वाले को बेच सकते हैं। इसके अलावा, आप इन्हें किसी एंटीक मार्केट में भी बेच सकते हैं।

यदि आपके पास पुराने सिक्के हैं तो आप इनका उपयोग करके लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। बस आपको इन सिक्कों की कीमत और इनके बारे में जानकारी प्राप्त करने की जरूरत है।

Recent Posts