नई दिल्ली: आज के समय में लेन-देन करने का सबसे आसान जरिया बन चुका है इंटरनेट ट्रांजैक्शन। इसका फायदा उठाकर लोग घर बैठे अपने सभी लेने-देन वाले काम पूरे कर लेते हैं। इसके लिए जो लोग यूपीआई एप का इस्तेमाल करते हैं तो उनके लिए ये खबर सबसे खास है। आपको बता दें एनसीपीआई के द्वारा यूपीआई को लेकर नया नियम बनाया गया है। जिसके बाद यूपीआई पेमेंट करने वालों को पहले से ज्यादा लाभ होगा।

यूपीआई RULE 2024: बदले हुए नियम

जारी किए गए नए नियम के मुताबिक यूपीआई यूजर्स अब अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए अस्पताल और एजुकेशन के लिए एक दिन में 5 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे देश सिंगापुर से भी डायरेक्ट पैसों का ट्राजेक्शन कर सकते हैं।

यूपीआई पेमेंट करते समय सावधानियां

  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें: यूपीआई ऐप्स में यूजर्स को क्रेडिट कार्ड ऐड करने का ऑप्शन भी दिया गया है। लेकिन ये करते समय आपको काफी सावधान रहने की आवश्यकता है। खासतौर पर देखा जाता है कि यूजर्स बैंक खाते में पैसा न होने की स्थिति में क्रेडिट कार्ड को ऐप्स में जाकर पैसे का भुगतान करने लग जाते हैं। ऐसा करने से आपको बाद में काफी समस्या का सामना पड़ सकता है। क्योंकि इससे क्रेडिट बैलेंस गड़बड़ा जाता है। असल में आप बिना पैसे वाले खाते से पेमेंट करते रहते हैं जो कि काफी गलत हो सकता है।

  • कनवेंस फीस की अनदेखी न करें: पेटीएम और फोन पे का उपयोग करने पर आपको कनवेंस फीस भी लगाई जाती है। यदि आप कोई भी रिचार्ज करते हैं तो आपको बैंक खाते से ज्यादा पैसे देने होते हैं। कई बार ज्यादा पेमेंट करते समय हम इसका ध्यान नहीं दे पाते हैं क्योंकि कनवेंस फीस की रकम काफी कम होती है। इसीलिए हमारा ध्यान रह नहीं जाता है लेकिन सभी बाते आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

  • बैंक चार्ज से अवगत रहें: यूपीआई ऐप्स से यदि आप एक फिक्स रकम से ज्यादा पैसा ट्रांसफर करते हैं तो इसके लिए आपको पेमेंट चार्ज देना होता है। लेकिन ये फीस उस स्थिति में लगती है जब आप पेमेंट कार्ड्स की सहायता से करते हैं। आपको फ्रीचार्ज की ओर से ये फीस लगानी शुरू की गई थी।

इस फीस पर लोग खासतौर पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन 10 हजार से ज्यादा का पेमेंट करने पर आपको ये पेमेंट कर पड़ सकती है। इसीलिए आपको भी इसको लेकर सावधान रहना चाहिए।

यूपीआई RULE 2024 के बदलावों से यूपीआई पेमेंट करना और भी आसान और सुरक्षित हो गया है। लेकिन इसके बावजूद आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह का नुकसान न हो।

Recent Posts