RuPay Card: ये बात तो हम सब जानते है की अब हमारा भारत किसी भी चीज़ में कम नहीं है. ऐसे में लोगों की संख्या में क्रेडिट कार्डा का लेकर चलन भी बढ़ गया है. होता ये है की बहुत सारे लोग इसे यूज़ करना आसान समझते है लेकिन ये है उतना ही मुश्किल. क्योंकि अगर आप एक बार कर्ज़े के जाल में फंस गए तो फिर फंसते चले जाएंगे. ऐसे में आप रूपे क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से यूज़ कर लाभ प् आसक्ति है. ये रूपे क्रेडिट कार्ड एनपीसीआई द्वारा पेश किया गया था. चलिए आपको इसक बारे में डिटेल में बताते है.

रुपे क्रेडिट कार्ड से होने वाले फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे रुपे क्रेडिटा कार्ड पर ट्रांजैक्शन शुल्क वीजा और मास्टर कार्ड के हिसाब से बहुत ही कम है. इस बात का सीधा सा मतलब ये है की बैंक विदेशी क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए एनपीसीआई शुल्क डॉलर में तय करते हैं वहीं रूपे के स्वदेशी कार्ड के होने की वजह से इस पर शुल्क रुपये में लगता है. अब आप इसी से अंदाज़ा लगा लीजिये की आपको इसमें फायदा है.

बता दे इस कार्ड को एनपीसीआई ने सेफ्टी की टृष्टि से अच्छा बनाया है जिसके कारण ग्राहकों को धोखाधड़ी और स्कैम से सुरक्षा मिल सके.

यही नहीं आप इस रूपे कार्ड की मदद से पेमेंट या फिर ट्रांजैक्सन करना तेज़ और आसान भी है क्योंकि इसके सर्वर विदेश में नहीं बल्कि भारत में ही है.

आप रुपे कार्ड का यूज़ करके यूपीआई ऐप्स की सहायता से आसानी से पेमेंट पर सकते है.

रुपे क्रेडिट कार्ड की लिमिट

बात अगर लिमिट की करें तो विदेशों में इसका यूज़ थोड़ा सा कम है. दरअसल रुपे क्रेडिट की विदेशों में पीओएन पर लिमिटेड एक्सप्टेंस जारी किया गया हैं. हालांकि RBI भारत के बाहर भी इसकी एक्स्पटेंस को बढ़ाने का काम कर रही है. बता दे कार्ड का वीजा या फिर मास्टरकार्ड की तुलना में कम से कम क्रेडिट लिमिट दी गयी है. यही नहीं बैंकों के मुताबिक इसकी  लिमिट भी तय है.

 

Recent Posts