नई दिल्ली। इन दिनों ऑनलाइन साइट्स पर पुराने नोट हो या फिर क्वाइन (Old Coins Collection) इनकी काफी बड़ी डिमांड है। क्योंकि इस तरह के नोटों का चलन अब बंद हो चुका है। इसलिए इन पुराने नोटो की कीमत ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काफी मिल रही है। जिस किसी को भी इस तरह के नोटों को रखने का शौक है तो उनके लिए यह खबर काम की साबित हो सकती है। क्योकि इन नोटो से आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते है।

लेकिन इन बात का भी ध्यान रखे कि आपके पास रखे 5 के नोट पर ट्रैक्टर चलाते किसान का चित्र  (Unique Note)अवश्य बना होना चाहिए,तभी आप इस नोट से लाखों की कमाई कर सकते हैं।

5 रुपए का नोट चमकाएगा किस्मत

यदि आपके पास 5 रुपए का ट्रैक्टर चलाते किसान वाला नोट (Antique Collection) रखा हुआ है,तो इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। क्योकि इस तरह के पुराने सिक्कें और नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Coins) में रखा जाता है। (5 Rupee Rare Note)। इस नोट को बेचने से पहले आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना है।

नोट में होनी चाहिए ये खासियत

5 रुपए के नोट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि उसमें ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए। इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है।

घर बैठे-बैठे कमाएं हजारों रुपए

यदि आपके पास 5 रुपए का ट्रेक्टर वाला नोट (5 rupee note sale)है तो इसे ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर जाना होगा, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप नोट की तस्वीर को अपलोड करके सेल पर लगा सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपसे तुरत ही वे लोग संपर्क करेंगे जो इसे खरीदना चाहते हैं और आप घर बैठे ही इसे मनमाफिक कीमत के साथ बेच सकते हैं।

नोट: पुराने नोट और सिक्के सबसे ज्यादा फ्रॉड को बढ़ा रहे हैं। इन्हे बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।

Recent Posts