Voter ID Card – अब भारतीय निर्वाचन आयोग के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। भारत में जल्द ही इलेक्शन शुरू होने वाला है इसलिए वोटर आईडी सबके लिए बनवाना अनिवार्य है। 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक अपना वोटर आईडी बनवा सकता है। इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में और वोट देने के लिए किया जाता है। आप आज के समय में मोबाइल से ऑनलाइन वोटर कार्ड कैसे बनवा सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

देखिए देश के सभी नागरिकों की यह जिम्मेदारी होती है कि वह इलेक्शन का हिस्सा बने और वोट देकर अपने पसंदीदा पार्टी को इलेक्शन में जीतवाए। जल्द ही 2024 में आम चुनाव होने वाला है यह भारत का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण चुनाव होता है। इसके लिए आपको पूरी तैयारी रखनी चाहिए। अगर आपके पास वोटर आईडी नहीं है तो आपको जल्दी बनवाना चाहिए ताकि आप अपने पसंदीदा सरकार को भारत में कायम रख सके।

Voter ID Card क्या होता है?

भारत में जो लोग 18 वर्ष के ऊपर हो जाते हैं वह वोट दे सकते है। जो लोग वोट दे सकते है उनके लिए अपना वोटर आईडी बनवाना अनिवार्य है। वोटिंग के अलावा वोटर कार्ड एक पहचान पत्र का भी काम करता है। आप देश में कहीं भी इसे एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए वोटर आईडी कौन बनवा सकता है और कैसे बनवा सकता है इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

आपको बता दे वोटर आईडी पहले चुनाव से पहले बनता था और इसके लिए कार्यालय जाना पड़ता था। वर्तमान समय में वोटर आईडी बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल हो गई है आप आसानी से घर बैठे वोटर कार्ड बनवा सकते है।

वोटर कार्ड कौन बनवा सकता है?

वोटर कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने बहुत आसान योग्यता रखी है पहले आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आप भारत के स्थाई नागरिक है तो आसानी से ऑनलाइन वोटर आईडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वोटर कार्ड बनवाने का लाभ

अगर आप अपना वोटर कार्ड बनवेट हैं तो आपको सरकार चुनने का अधिकार मिलेगा। जिस व्यक्ति के पास वोटर कार्ड होता है वह अपने इलाके में होने वाले विभिन्न प्रकार के चुनाव का हिस्सा बन सकता है। वोटर आईडी की मदद से आप अपने इलाके के विधायक अपने मुख्यमंत्री और अपने प्रधानमंत्री का चयन कर सकते हैं।

इसके अलावा वोटर आईडी का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। आप वोटर आईडी बनवाने के बाद इलेक्शन में वोट दे सकते हैं और इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में किसी परीक्षा के दौरान या फिर किसी योजना का लाभ लेने के लिए भी कर सकते हैं।

मोबाइल से ऑनलाइन वोटर आईडी कैसे बनाएं

आज के समय में आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी बनवा सकते है। घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी बनवाने की पूरी प्रक्रिया नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको अलग-अलग विकल्प देखने को मिलेगा उसमें से वॉटर सर्विसेज पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और एक ओटीपी दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया पर एक अकाउंट बनेगा।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ लॉगिन करना है और अप्लाई ऑनलाइन फॉर वोटर आईडी या न्यू वोटर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें मांगे जा रहे हैं सभी आवश्यक दस्तावेजों को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • आवेदन करने के बाद आपकी ईमेल पर पर्सनल वोटर आईडी पेज भेज दिया जाएगा।
  • उस पेज पर कुछ जानकारी दी गई होगी जिसके जरिए आप आसानी से अपने वोटर आईडी को ट्रैक कर सकते है

Recent Posts