Kisan Sarthi Portal:  किसान हमारे देश के एक बहुत ही मजबूत स्तम्ब है. यही कारण है की आज हमारे देश के किसानों के लिए सरकार एक के बाद एक कदम उठा रही है. किसानों के मद्देनज़र सरकार ने कई सारे अहम कदम उठाए हैं. अभी 2 दिन पहले h कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने ‘सारथी’ पोर्टल लॉन्च किया है. दरअसल इस सारथी पोर्टल का उद्देश्य फसल बीमा योजना जैसी कई योजनाओं को एक फ्रेमवर्क देना है.

दरअसल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के हिसाब से किसानों को होने वाली परेशानियों और शिकायतों को दर्ज कराने के लिए इस पोर्टल पर एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है. इस पोर्टल पर किसान अपनी शिकायतों को हेल्पलाइन नंबर और पोर्टल के जरिये दर्ज करा सकते हैं. इस पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर 14447 दिया गया है.

सरकार ने ये कदम सरकारी योजनाओं को फायदा लेने वाले किसानों की समस्या को देखते हुए बनाया है ताकि उन तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचे. आपको इस पोर्टल में में पीएमएफबीवाई, संशोधित ब्याज सहायता योजना (MIIS) और किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के बारे में सभी जानकारी दी जाएंगी.

नई पहल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कृषि मंत्री ने इन पहलों की शुरुआत के बाद खुद ये कहा है कि हमारा मंत्रालय भारत को एक विकसित भारत में बदलने में लगा हुआ है. ये काम डिजिटल तकनीक को अपनाकर और भी आसान हो जाएगा, इन सभी चीज़ों से किसानों को निश्चित लाभ होगा.

ऐसे मिलेगी मदद

बता दे इस प्लेटफ़ॉर्म में डिजिटल पेमेंट ऑप्शन और प्रीमियम कलेक्शन, क्लेम, ट्रैकिंग और समाधान के अलावा भी कीअसानों के अनुकूल इंटरफेस मौजूद होंगे. कहा जा रहा है की इस पोर्टल के पहले चरण में व्यक्तिगत दुर्घटना और अस्पताल नकद पॉलिसी, दूसरे चरण में स्वास्थ्य, दुकान एवं घर का बीमा और तीसरे चरण में ट्रैक्टर, दोपहिया वाहन, पशुधन और गैर-पीएमएफबीवाई बीमा उत्पाद शामिल हैं.

यही नहीं इसी के साथ ‘कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन’ सुविधा प्रदाता के रूप में काम करेगी जो बीमित किसान और बीमा कंपनियों, बैंकरों, सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) और सरकारों के बीच फासले को कम कराने में मदद करेगी.

Recent Posts